7 फरवरी : आज का राशिफल व पंचांग जानें, पं. मनोज कृष्ण शास्त्री से

।।आज का राशिफल एवं पंचांग।।
7 फरवरी 2022 सोमवार

मेष : आज का दिन आपके लिए कुछ परेशानी भरा रहने वाला होगा, क्योंकि आपको अपनी संतान की ओर से कोई निराशाजनक समाचार सुनने को मिल सकता है। आज आप यदि अपने मन की किसी बात को अपने जीवनसाथी से साझा करेंगे, तो उसमें आपको जीवनसाथी का सहयोग भरपूर मात्रा में मिलेगा, जिसके कारण आपके मन का बोझ थोड़ा कम होगा। सायंकाल का समय आप अपने परिजनों के साथ आमोद प्रमोद में व्यतीत करेंगे। आज आपको किसी भी बड़े फैसले को लेने से बचना बेहतर रहेगा, नहीं तो आज आप चिंतित होकर कोई गलत फैसला ले सकते हैं। आज आपकी व्यापार में भी मन मुताबिक धन लाभ नहीं मिलेगा

वृष : आज का दिन आपके लिए मान सम्मान में वृद्धि का दिन रहेगा। सरकारी नौकरी से जुड़े जातकों को आज कोई नए पद की प्राप्ति हो सकती है, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। परिवार के सदस्य भी आज उनके लिए कोई उपहार लेकर आ सकते हैं। बिजनेस कर रहे लोग आज यदि धन का लेनदेन करेंगे, तो उसमें उन्हें सफलता अवश्य मिलेगी, लेकिन आज आपको अपने सभी निर्णयों को शांति से लेना होगा, तभी आप सही निर्णय पर पहुंच पाएंगे। सायंकाल के समय आज आप अपने ससुराल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप करने जा सकते हैं। आज आपको अपने किसी नए कार्य को करने जाने से पहले अपने माता-पिता से आशीर्वाद अवश्य लेना होगा।

मिथुन : आज का दिन विद्यार्थियों के लिए खास रहने वाला है, क्योंकि यदि उन्होंने किसी परीक्षा को दिया था, तो आज उसके परिणाम आ सकते हैं, जिसमें उन्हें आशातीत सफलता प्राप्त होगी, जिसके मिलने से उनकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा, जो लोग रोजगार के लिए इधर उधर भटक रहा है, उन्हें आज कोई बेहतर अवसर मिल सकता है। आज आपके पिताजी यदि आपको कोई बात करने को कहे, तो आपको उसमें पडने से बचना होगा, कभी कभी बड़ों की बात मानना भी अच्छा होता है। आज परिवार के किसी सदस्य के विवाह प्रस्ताव पर भी मुहर लगा सकते हैं, जिसमें आपको परिवार के सभी सदस्यों से सलाह मशवरा करके ही निर्णय लेना बेहतर रहेगा।

कर्क : आज आपको अपने घर अथवा व्यापार कहीं पर भी किसी निर्णय को बुद्धि व विवेक से ही लेना होगा, तभी वह सफल हो पाएगा। आज आपके शत्रु आपको गलत सलाह देने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि आपने उनकी सलाह मानी, तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। जो लोग विदेशों से व्यापार करने के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं, उनके यह प्रयास सफल होंगे। आज आपको अपने परिवार के किसी भी सदस्य से भला बुरा सुनने को मिल सकता है, जिसके कारण आपका मन थोड़ा दुखी होगा, लेकिन परिवार के वरिष्ठ सदस्य इस वाद विवाद को संभालने में कामयाब रहेंगे। सायंकाल का समय आज आप अपने किसी मित्र से मिलने में उसके घर जा सकते हैं।

सिंह : आज का दिन आपको अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा, क्योंकि आज वह आपको मान सम्मान दिलवाएगी। यदि व्यापार में भी आज आपका अपने किसी जूनियर से कोई मनमुटाव हो, तो वह भी समाप्त होगा। आज आप अपनी वाणी की मधुरता के कारण अपने कार्य निकलवाने में कामयाब रहेंगे। यदि आज आपकी माताजी को कोई नेत्रों से संबंधित कष्ट है, तो आज उनके कष्टों में वृद्धि हो सकती है। विद्यार्थियों को शिक्षा में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जिनके लिए उन्हें अपने गुरुजनों अथवा अपने सीनियर से सलाह मशवरे की आवश्यकता होगी। सायंकाल के समय आज आप अपने मित्रों के साथ घूमने फिरने जाने का प्लान बना सकते हैं।

कन्या : आज आपको अपने ससुराल पक्ष के व्यक्तियों से कोई भी बातचीत करने से पहले सावधान रहना होगा। यदि आज आपने कोई गलत बात की तो वह बात आपकी जीवनसाथी को पता चल सकती है, जिसके कारण आपके गृहस्थ जीवन में तनाव उत्पन्न हो सकता है। आज यदि किसी से उधार लेने का सोच रहे हैं, तो वह भी आज आपको आसानी से मिल जाएगा। आज आपकी संतान के विवाह संबंधित समस्या भी समाप्त होगी, जिसके कारण वह फूले नहीं समाएंगे। सायंकाल के समय आज आप पूजा पाठ आदि करा सकते हैं। विद्यार्थियों ने यदि अभी तक परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, तो वह भी कर सकते हैं। आज आप अपने लंबे समय से रुके हुए कार्य पूरा होने से प्रसन्न रहेंगे और आपका रुका हुआ धन प्राप्त होगा, जिसके कारण आप अपने परिवार के सदस्यो की इच्छाओं की पूर्ति करने में सफल रहेंगे।

तुला : आज का दिन आपके चारों ओर का वातावरण सुखमय रहेगा, जिसके कारण आप भी प्रसन्न रहेंगे व आपका कार्य करने में भी मन लगेगा। आज आपको अपनी संतान की तरक्की देखकर आप फूले नहीं समा एंगे। आज यदि आपका अपनी माता जी से कुछ बहस बाजी हो, तो आपको उसमे चुप रहना बेहतर रहेगा, जो लोग लंबे समय से किसी रोग से पीड़ित हैं, उनके कष्टों में सुधार होगा। सायंकाल का समय आज आप किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं। आज आपको अपने परिवार के किसी सदस्यों से किए हुए वादे को पूरा करना होगा, नहीं तो आप को खरी-खोटी सुनने को मिल सकती है, जो लोग अपने भाई से किसी विषय पर सलाह मशवरा करना चाहते हैं।

वृश्चिक : आज का दिन व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए बेहतर रहेगा, क्योंकि आज उन्हें अपने व्यापार के लिए कोई नया आईडिया आए, तो उसे तुरंत आगे बढ़ाए और अपने सहयोगियों से अपने मन की बात छुपानी होगी, नहीं तो वह उसका लाभ ले सकते हैं। विवाह योग्य जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आएंगे, लेकिन प्रेम जीवनजी रहे लोगों को आज अपने साथी की सारी बातें सुननी व समझनी होंगी, तभी वह अपने रिश्तें को आगे चला पाएंगे, नहीं तो कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। आज आप अपनी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए भी कुछ धन व्यय करेंगे, जिसे देखकर आपके परिवार के शत्रु भी आपसे ईष्या करेंगे।

धनु : आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है, क्योंकि आज आपको ससुराल पक्ष से भी धन लाभ मिलता दिख रहा है, जिसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, लेकिन आज आपके कुछ बढ़ते हुए खर्चों के कारण आप परेशान रहेंगे, जिन पर आपको लगाम लगानी होगी, नहीं तो आपके धन कोष में कमी आ सकती है। आज आपको अपने पिताजी से व्यापार को बेहतर बनाने के लिए कुछ टिप्स लेनी होंगी, तभी आप व्यापार में मन मुताबिक लाभ कमा पाएंगे। कार्यक्षेत्र में आज आपको मन मुताबिक लाभ मिलने के कारण आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा, जिसे आप समय से पूरा करने में सफल रहेंगे।

मकर : आज का दिन आपके लिए उत्तम रहने वाला है, जो लोग अपने जीवनसाथी के लिए किसी नए बिजनेस को कराने की सोच रहे हैं, तो उनके लिए आज दिन उत्तम रहने वाला है, लेकिन उसमें आपको किसी को पार्टनर बनाने से बचना बेहतर रहेगा। आज नौकरी में कार्यरत लोग यदि किसी कार्य को करने के लिए समय निकालने की सोच रहे हैं, तो उसे निकालने में कामयाब रहेंगे। आज आपका अपनी बहन से कोई वाद विवाद हो सकता है, जिसमें आपको चुप रहना बेहतर रहेगा, नहीं तो यह बात लम्बी खीच सकती है। सायंकाल के समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी मांगलिक समारोह में सम्मिलित हो सकते हैं, जहां आपकी कुछ रसूखदार लोगों से मुलाकात होगी।

कुंभ : आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आज आपको अपने किसी परिजन से अक्समात कोई विपरीत समाचार सुनकर यात्रा पर जाना पड़ सकता है, इसलिए आज आप सावधान रहें, जो लोग अपने कार्य छोड़कर दूसरों के कार्य को करने के लिए उत्साहित रहते हैं, उन्हें आज ऐसा करने से बचना होगा, क्योंकि नहीं तो आप लोगों का भला करेंगे और लोग इसे आपका स्वार्थ समझेंगे, इसलिए सावधान रहे। विद्यार्थियों को भी परीक्षा में मन मुताबिक परिणाम मिलेंगे, जिसके कारण परिवार के सदस्य भी उनसे प्रसन्न रहेंगे, उनकी किसी मन की इच्छा की पूर्ति आज भी हो सकती है। आज आप अपनी संतान से किए हुए वादे को पूरा करने में सफल रहेंगे।

मीन : आज का दिन आपको लेनदेन के मामले में सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि यदि आज आप किसी से धन उधार लेने की सोच रहे हैं, तो बिल्कुल ना लें, नहीं तो आपको धन को उतार पाना मुश्किल होगा। गृहस्थ जीवन जी रहे लोगों में आज अपने साथी के प्रति विश्वास और बढ़ेगा, जो लोग आज व्यवसाय के लिए किसी की यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो वे उनके लिए लाभदायक रहेगी, जो लोग अपनी बहन के विवाह में आ रही समस्या को लेकर परेशान है, तो उन्हे आज कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। आज आप व्यवसाय के कामो मे काफी व्यस्त रहेंगे, लेकिन फिर भी आप अपने परिवार अथवा अपने माता-पिता के लिए समय निकालने में कामयाब रहेंगे।

।।आज का पंचांग।।

दिनांक – 07 फरवरी 2022
दिन – सोमवार
विक्रम संवत – 2078
शक संवत -1943
अयन – उत्तरायण
ऋतु – शिशिर
मास – माघ
पक्ष – शुक्ल
तिथि – सप्तमी 08 फरवरी सुबह 06:15 तक तत्पश्चात अष्टमी
नक्षत्र – अश्विनी शाम 06:59 तक तत्पश्चात भरणी
योग – शुभ शाम 04:44 तक तत्पश्चात शुक्ल
राहुकाल – सुबह 08:38 से सुबह 10:03 तक
सूर्योदय – 07:14
सूर्यास्त – 18:31
दिशाशूल – पूर्व दिशा

जोतिर्विद वास्तु दैवज्ञ
पं. मनोज कृष्ण शास्त्री
9993874848

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − 10 =