फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम की सेवाएं बाधित होने के बाद फिर बहाल

फोटो साभार : गुगल

New Delhi: फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की सेवाएं करीब छह घंटे तक बंद रहने के बाद मंगलवार को फिर से शुरू हो गई। सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पर जानकारी दी, “फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर की सेवाएं वापस आ चुकी हैं। इस खामी के लिए हमें खेद है, मुझे पता है कि आप अपने प्रिय लोगों से जुड़े रहने के लिए हमारी सेवाओं पर कितना भरोसा करते हैं।”

व्हाट्सएप आउटेज को ट्रैक करने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर के अनुसार, 40 प्रतिशत यूजर्स ऐप डाउनलोड करने में असमर्थ रहे, 30 प्रतिशत को संदेश भेजने में समस्या आई और 22 प्रतिशत को वेब वर्जन में समस्या हुई थी।

मंगलवार तड़के ट्विटर पर व्हाट्सएप ने कहा, “उन सभी से मांफी चाहता हूं जो आज व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाए हैं। हम धीरे-धीरे और सावधानी से व्हाट्सएप की सेवाएं शुरू कर रहे हैं। आपके धैर्य के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। हम आपको अपडेट करना जारी रखेंगे जब हमारे पास साझा करने के लिए और जानकारी होगी।”

कंपनी ने सोमवार को एक पोस्ट में कहा, “डाउनडेटेक्टर बेवसाइट ने बताया है कि यह अभी तक की सबसे बड़ी खराबी है, जिससे पूरी दुनियाभर के 1.06 करोड़ यूजर्स प्रभावित हुए।”

अप्रैल में, फेसबुक और इंस्टाग्राम दुनिया के कई हिस्सों में कुछ घंटों के लिए लाखों यूजर्स के लिए बंद हो गए। सोशल नेटवर्किं ग की दिग्गज कंपनी में यह आउटेज एक महीने से भी कम समय में दूसरी बार हुआ है।

मशहूर डेवलपर जेन वोंग ने एक ट्वीट में उल्लेख किया कि आउटेज फेसबुक की आंतरिक वेबसाइटों को भी प्रभावित करता है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 + 7 =