कोलकाता। आलिया विश्वविद्यालय के कुलपति मोहम्मद अली के साथ बदसलूकी करने और गाली-गलौज करने के आरोप में आलिया विश्वविद्यालय से निष्कासित छात्र गियासुद्दीन मंडल को गिरफ्तार कर लिया गया। उसे पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले से गिरफ्तार किया गया था और उसका मोबाइल फोन भी जब्त कर लिया गया था। पुलिस मंडल के सहयोगियों का पता लगाने की कोशिश कर रही थी, जो उनके साथ थे, जबकि उन्हें कुलपति को अपमानित करते देखा गया था।

शनिवार रात एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें मंडल विश्वविद्यालय परिसर में अपने कक्ष में कुलपति को गाली देते नजर आ रहे थे। पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस की छात्र इकाई के पूर्व इकाई प्रमुख मंडल को हाल ही में विश्वविद्यालय से निष्कासित कर दिया गया था। कुलपति ने आरोप लगाया है कि हालांकि उन्होंने सहायता के लिए स्थानीय पुलिस स्टेशन को फोन किया, लेकिन जवाब नकारात्मक था। इस मामले में विवि प्रशासन ने स्थानीय पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है।

इस घटना की राज्य के विभिन्न राजनीतिक और शैक्षणिक हलकों में कड़ी आलोचना हुई थी। यहां तक कि राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने भी इसे शिक्षा के मंदिर का गंभीर अपमान बताया। राज्यपाल ने कहा, शिक्षक एक गुरु हैं और मेरा दिल धड़कता है। भाजपा ने शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु को तत्काल हटाने की मांग की।आखिरकार रविवार दोपहर पुलिस ने आरोपी को साल्ट लेक में किराए के मकान से गिरफ्तार कर लिया।

हालांकि, गियासुद्दीन मंडल ने कहा कि उन्होंने कुलपति के प्रति अपने व्यवहार के लिए मीडिया के एक वर्ग से माफी मांगी। मंडल ने कहा, एक छात्र के रूप में मुझे उन गालियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए था और मैं इसके लिए माफी मांगता हूं। मैंने विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए प्रवेश से संबंधित कुछ कथित अनियमितताओं पर चर्चा करने के लिए उनसे मिलने का समय मांगा और उनके कार्यालय गया लेकिन उन्होंने मुझे लगभग तीन घंटे तक इंतजार कराया गया। इसलिए मैं अपना विरोध दर्ज कराने के लिए उनके कमरे में गया।

इस बीच घटनाक्रम को लेकर सियासी घमासान शुरू हो गया है। पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष पार्टी सांसद सुकांत मजूमदार ने कहा कि ऐसी संस्कृति है जो तृणमूल कांग्रेस के छात्र नेताओं ने परिसरों में फैलाई है। मजूमदार ने कहा, आलिया विश्वविद्यालय के कुलपति एक आदर्श सज्जन हैं और इसलिए उन्होंने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। अगर मैं वहां होता तो मैं मंडल को थप्पड़ मार देता।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 5 =