सभी ने विराट से कहा था, कृपया भारतीय टीम की खातिर कप्तान बने रहें : चेतन शर्मा

नयी दिल्ली। भारत के मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने यह स्वीकार किया है कि चयन पैनल ने विराट कोहली को वनडे टीम की कप्तानी से हटाने का निर्णय उनके टी-20 कप्तानी छोड़ने के फैसले के बाद लिया था। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि बैठक में उपस्थित सभी लोगों, चयनकर्ताओं के साथ-साथ बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी विराट से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया था। प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से किसी श्रृंखला के लिए टीमों की घोषणा के हाल के मानदंडों को तोड़ते हुए, चेतन ने कल एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस में दक्षिण अफ़्रीका में तीन मैचों की श्रृंखला के लिए वनडे टीम की घोषणा की।

उनसे पूछा गया कि क्या कोहली को वास्तव में टी20 कप्तानी नहीं छोड़ने के लिए कहा गया था, जब उन्होंने टी20 विश्व कप से ठीक पहले बोर्ड और चयनकर्ताओं को उस निर्णय से अवगत कराया था, चेतन ने कहा, “ सफेद गेंद प्रारूप में एक कप्तान रखना चयनकर्ताओं का फैसला था। यह बेशक एक कठिन निर्णय था, लेकिन चयनकर्ताओं को कठिन निर्णय लेने होते हैं। आप प्लेइंग इलेवन (एकादश) बनाते समय भी कठिन निर्णय लेते हैं। मुझे पता है कि आने वाले दिनों और आने वाले वर्षों में विराट हमारे लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। ”

चयन पैनल के प्रमुख ने कहा, “ विराट की 2021 टी-20 विश्व कप से ठीक पहले टी-20 कप्तानी छोड़ने की घोषणा इस टूर्नामेंट के बाद चयनकर्ताओं और बैठक में मौजूद बोर्ड अधिकारियों के लिए एक झटका थी। विराट ने पहले इस बात से इनकार किया था कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के ऐसा करने के कुछ घंटों बाद ही किसी ने उन्हें टी-20 कप्तानी छोड़ने से हतोत्साहित किया। चेतन ने कहा, “ जब बैठक शुरू हुई तो यह सभी के लिए एक सरप्राइज था। विश्व कप आने के साथ उस खबर ने हमें चौंका दिया था।

बैठक में सभी ने विराट से कहा कि आपको अपने निर्णय के बारे में सोचना चाहिए और हम विश्व कप के बाद इसके बारे में बात कर सकते हैं। हम सभी को लगा कि यह विश्व कप पर प्रदर्शन को प्रभावित करेगा। विराट से कहा गया था कि भारतीय टीम की खातिर, कृपया कप्तान की भूमिका जारी रखें। चयनकर्ताओं के साथ-साथ बीसीसीआई के अधिकारी भी जो वहां मौजूद थे, सभी ने उनसे आग्रह किया था। उनके अपने प्रशंसक हैं, अगर उन्होंने कोई फैसला लिया है तो हम उनका सम्मान करते हैं, लेकिन फिर सभी ने उन्हें इस बारे में सोचने के लिए कहा था।”

चयन पैनल के प्रमुख ने कहा, “ एक बार जब विराट ने टी-20 कप्तानी छोड़ दी थी तो चयनकर्ताओं को उनके वनडे भविष्य पर भी निर्णय लेना था, जिसके बारे में उन्होंने आपस में बैठक करने के बाद उन्हें कप्तान पद से हटाए जाने के बारे में सूचित किया। जैसे ही चयन समिति सफेद गेंद प्रारूप में एक कप्तान होने की बात पर आई तो मैंने दोपहर में विराट को फोन किया, क्योंकि यह एक टेस्ट चयन था, हम नहीं चाहते थे कि वह चयन बैठक में उन्हें सूचित करें। बैठक के बाद हमने उन्हें सूचित किया कि सफेद गेंद क्रिकेट में एक कप्तान होगा। हमारी अच्छी बातचीत हुई और वह हमसे सहमत थे।”

चेतन ने कहा, “बोर्ड के सभी संयोजक और अधिकारी वहां थे। जब आप ऐसी ख़बर सुनेंगे? आप सदमे में होंगे। हमने विराट से कहा कि विश्व कप शुरू होने वाला है, और सभी ने अनुरोध किया कि इस बारे में विश्व कप के बाद बात करें।” सौरव गांगुली ने विराट से कहा था कि वह टी20 कप्तान बने रहे, लेकिन वह कप्तानी छोड़ना चाहते थे।

चयनकर्ताओं को लगा कि दो सीमित ओवर फ़ॉर्मैट के लिए दो अलग कप्तान नहीं होने चाहिए। यह अति-नेतृत्व हो जाएगा जबकि विराट कोहली ने कहा,’ मुझसे पुनर्विचार के लिए नहीं कहा गया, जबकि यह कहा गया कि यह भारतीय क्रिकेट के भविष्य के लिए सही दिशा में उठाया गया एक सही फ़ैसला है। फिर मैंने उनसे कहा कि मैं वनडे और टेस्ट की कप्तानी जारी रखने के लिए इच्छुक हूं। मेरी तरफ़ से सब कुछ स्पष्ट था।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *