सोशल न्यूज : अंबेडकर सोसाइटी के 34 वें सांस्कृतिक महोत्सव में बिखरे हर रंग

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर की स्वयंसेवी संस्था डॉ. अम्बेडकर सोसाइटी का 34वां वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम मेदिनीपुर शहर से सटे फुलपहाड़ी गांव में संपन्न हुआ। गाँव में सामाजिक आर्थिक कल्याण और विकास के लिए डॉ. अम्बेडकर सोसाइटी द्वारा चलाए जा रहे ग्यारह रुपये वाले ट्यूशन सेंटर हैं। इस ट्यूशन सेंटर के बच्चों के साथ डॉ. अंबेडकर समाज का वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया I इस दिन नृत्य, चित्रकला, सस्वर पाठ, गीत और नाटक के माध्यम से कार्यक्रम का समापन किया गया।

भीषण गर्मी के बावजूद छात्र-छात्राओं का उत्साह देखकर संस्था के सदस्य व अन्य अतिथि गदगद हो गए। कार्यक्रम की शुरुआत संस्था की प्रेरणा भारत रत्न डॉ. बी.आर अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण और विश्व पर्यावरण दिवस को ध्यान में रखते हुए पौधों पर जल छिड़क कर की गई। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में बोस संस्थान के शोधार्थी डॉ. निर्मल सेन, विद्यासागर विश्वविद्यालय की भूगोल की प्रोफेसर नीलांजना दास चटर्जी, आईसीडीएस पर्यवेक्षक मौसमी दत्ता, मौसमी प्रधान, पंचायत सदस्य शिखा नाइक सहित अन्य उपस्थित थे।

साथ ही संस्था की ओर से अध्यक्ष तपन कुमार पंडित, उपाध्यक्ष डॉ. काजल नयन मजूमदार, सचिव सम्राट पंडित, सह- सचिव कौशिक दास, संस्था की सदस्य देवरती जाना, निर्मलेंदु मान्ना, अमित नंदी, सैनी टुडू, मुंबई की शोधकर्ता ऐन्द्रिला धाड़ा और स्वर्णाली भट्टाचार्य समेत विद्यासागर विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के एमए प्रथम वर्ष के छात्र एवं फूलपहाड़ी गांव के ग्रामीण उपस्थित थे। रवींद्रनाथ टैगोर की लघुकथा “रोगों का उपचार” के नाट्य रूपांतरण के साथ इस कार्यक्रम का विधिवत समापन हुआ। छात्रों के एक समूह द्वारा नाटक का प्रदर्शन किया गया। पूरे कार्यक्रम का संचालन संस्था की सदस्य देवरती जाना ने किया। धन्यवाद ज्ञापन के साथ संस्था के सचिव सम्राट पंडित ने कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *