ईडी के पहुंचने से पहले ही अयन को लग गई थी भनक

कोलकाता। “भाग जाओ, सारी संदिग्ध चीजें हटा दो। दस्तावेज एक भी नहीं मिलनी चाहिए। ईडी अधिकारी आ रहे हैं।” अपने मोबाइल फोन पर यह मैसेज देखने के बाद प्रमोटर अयन शील दस्तावेजों को छुपाने और भागने की तैयारी में जुट गया था। तभी ईडी अधिकारियों ने अर्द्धसैनिक बलों की मदद से उसके घर को घेर लिया और करीब 46 घंटे की तलाशी के बाद रविवार को उसे गिरफ्तार कर लिया। जिन दस्तावेजों को वह छिपाने की कोशिश कर रहा था उसे जब्त कर लिया गया और इसके साथ ही उसका मोबाइल फोन भी ईडी अधिकारियों ने अपने कब्जे में ले लिया।

इसकी जांच के बाद मैसेज देखकर अधिकारी हतप्रभ हैं कि आखिर उनकी कार्रवाई की जानकारी अयन तक पहुंचाने वाला यह रहस्यमय शख्स है कौन? हम बात कर रहे हैं एक दिन पहले शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार अयन शील की जो हाल ही में गिरफ्तार किए गए तृणमूल नेता शांतनु बनर्जी का बेहद खास रहा है। उसके घर से न केवल शिक्षक नियुक्ति बल्कि कई नगर पालिकाओं में नियुक्ति से संबंधित कई परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं मिली हैं जो अधिकारियों को एक और भ्रष्टाचार की जांच के लिए साक्ष्य उपलब्ध करा चुके हैं।

अब केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों की नजर में उसके मोबाइल पर आया वह मैसेज है जिसमें उसे ईडी छापेमारी की जानकारी पहले ही दे दी गई थी। जिस नंबर से एसएमएस आया था वह नंबर ट्रेस किया जा रहा है। सूत्रों ने बताया है कि नंबर का संबंध एजेंसी के किसी अधिकारी से नहीं है। यह किसी सिविलियन का नंबर है जो संभवतः सरकार में शामिल पार्टी में ऊंचे ओहदे पर है। बहरहाल इससे स्पष्ट हो गया है कि नियुक्ति भ्रष्टाचार की जड़ें और गहरी हैं जिसे खोदा जाना बाकी है।

सूत्रों ने बताया है कि उस व्यक्ति के ईडी के अंदर संबंधों से इनकार नहीं किया जा रहा। केंद्रीय एजेंसियों की छापेमारी की जानकारी केवल एजेंसी के अधिकारियों की रहती है। ऐसे में अगर यह बात बाहर गई है तो जाहिर सी बात है अंदर से भी कोई मिला हुआ था। इसीलिए बेहद सतर्कता से उस नंबर का डिटेल निकाला जा रहा है जिससे अयन शील को मैसेज आया था। नंबर किसका है, उस नंबर पर किसका किसका फोन आया है आदि।

ईडी के सूत्रों ने बताया है कि गिरफ्तारी के बाद अयन से लगातार उस नंबर के बारे में पूछा जा रहा है लेकिन जैसे ही उस मैसेज या नंबर के बारे में जिक्र किया जाता है वह किसी न किसी बहाने से इस सवाल को टाल रहा है। अब उससे इस बारे में सघन पूछताछ करने की तैयारी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *