ई एस डब्ल्यू सोसाइटी खजुराहो ने भविष्य के अभ्यास पर स्वास्थ्य, स्वच्छता, और प्रतिरक्षा का निर्माण विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया

  • ई एस डब्ल्यू सोसाइटी ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय की माननीय कुलपति प्रो संगीता श्रीवास्तव को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया।
  • डॉ नीतू मिश्रा एसोसिएट प्रोफेसर इलाहाबाद विश्वविद्यालय और डॉ शिवजी मालवीय उप सचिव उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा आयोग को फैलोशिप पुरस्कार से सम्मानित किया

Kolkata Desk : सहस्त्राब्दी वर्ष से संचालित एवं नीति आयोग से संबद्ध एनवायरमेंट एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी खजुराहो और परिवार और सामुदायिक विज्ञान (गृह विज्ञान), इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से भविष्य के अभ्यास पर स्वास्थ्य, स्वच्छता, और प्रतिरक्षा का निर्माण पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, भारत के साथ किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत कार्यक्रम की संयोजक डॉ. नीतू मिश्रा के स्वागत भाषण से हुई।

मुख्य अतिथि डॉ. किरण कटोच पूर्व निदेशक, राष्ट्रीय जलमा इंस्टीट्यूट ऑफ कुष्ठ और अन्य माइकोबैक्टीरियल रोग (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद), आगरा उत्तर प्रदेश ने भलाई, स्वच्छता, स्वच्छता और प्रतिरक्षा के बीच अंतर्संबंध पर प्रकाश डाला। विशिष्ट अतिथि डॉ. शिव जी मालवीय, उप सचिव, उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा आयोग, प्रयागराज ने तनाव मुक्त जीवन की बात की।

डॉ. अश्वनी कुमार दुबे, कार्यकारी निदेशक ई एस डब्ल्यू सोसायटी, खजुराहो ने संतुलित आहार, प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों और स्वस्थ जीवन के लिए पारंपरिक जीवन शैली का पालन करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। डॉ राजलक्ष्मी त्रिपाठी, एसोसिएट प्रोफेसर, एमएच कॉलेज ऑफ होम साइंस एंड साइंस फॉर विमेन, जबलपुर ने “निवेश के लिए अवसर पैदा करना और महिलाओं के स्वास्थ्य स्टार्ट-अप को बढ़ाना” विषय पर बात की। उन्होंने नवोदित उद्यमियों को बाहर लाने के लिए स्टार्ट-अप की आवश्यकता और महत्व के बारे में विस्तार से बताया।

डॉ. शालिनी श्रीवास्तव, वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ, किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश ने “आदिवासी महिलाओं में कुपोषण के कारणों के साथ-साथ कुपोषण से निपटने के लिए समग्र दृष्टिकोण” पर अंतर्दृष्टि दी। अपोलो अस्पताल लखनऊ की मुख्य आहार विशेषज्ञ प्रीति पांडे ने मुख्य रूप से “तनाव प्रबंधन के लिए पोषण संबंधी रणनीतियाँ” पर चर्चा की। डॉ. अंजुला सहाय, प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ और बांझपन आईवीएफ, जीवन ज्योति अस्पताल, प्रयागराज में आईयूआई विशेषज्ञ ने “स्वास्थ्य, स्वच्छता और स्वच्छता” पर बात की।

उन्होंने मूल रूप से तीन चीजों पर जोर दिया, यानी स्वस्थ रहना, उचित स्वच्छता बनाए रखना और आत्म-देखभाल और स्वीकृति। डॉ. रेखा शर्मा, प्रोफेसर (खाद्य और पोषण), उप निदेशक, एचआरडीसी आरटीएम विश्वविद्यालय, नागपुर ने “महिलाओं के स्वास्थ्य पर संतुलित आहार की भूमिका” पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने संतुलित आहार की अवधारणा, गतिहीन, मध्यम और गर्भवती महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए मैक्रो और सूक्ष्म पोषक तत्वों की भूमिका पर चर्चा की।

श्रीमती सुषमा तिवारी, सीडीई, आरडी, डीएचए, सलाहकार एमएनटी, क्षेत्रीय कार्यालय, आईएपीईएन, प्रयागराज, न्यूट्रिशनल कंसल्टेंट सेफ सोसाइटी एनजीओ, लखनऊ ने वर्तमान परिदृश्य में प्रतिरक्षा बढ़ाने पर जोर दिया। समापन सत्र में डॉ. अश्वनी कुमार दुबे, कार्यकारी निदेशक, ईएसडब्ल्यू सोसाइटी, खजुराहो ने माननीय कुलपति प्रो संगीता श्रीवास्तव को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार की घोषणा की है।

उन्होंने डॉ. नीतू मिश्रा और डॉ. शिवजी मालवीय को फेलोशिप पुरस्कार देने की भी घोषणा की। उन्होंने वेबिनार के आयोजन के लिए सहमति प्रदान करने के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव को तहे दिल से धन्यवाद दिया। डॉ अश्वनी कुमार दुबे ने बताया है कि ई एस डब्ल्यू द्वारा आयोजित प्रतिवर्ष इस कांफ्रेंस से हजारों शोधार्थियों को शोध के नये विषय एवं समाज में किस प्रकार के शोध कार्य किये जाने चाहिए के बारे में वरिष्ठ वैज्ञानिकों का मार्गदर्शन प्राप्त होता है ।

धन्यवाद ज्ञापन गृह विज्ञान विभाग डॉ. नीतू मिश्रा ने किया। कार्यक्रम की आयोजन सचिव डॉ. एना गुप्ता, सहायक प्राध्यापक, डॉ. रितु, डॉ. मोनिशा, डॉ. प्रिया, डॉ. फरीदा एवं डॉ. प्रियंका, सहायक प्राध्यापक एवं श्रद्धा त्रिपाठी एवं श्रीशिका सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *