इयोन मोर्गन ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

नयी दिल्ली। इयोन मोर्गन ने 2019 में अपने पहले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप खिताब के लिए इंग्लैंड का नेतृत्व किया था। उन्होंने तत्काल प्रभाव से पेशेवर क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास की घोषणा की। मोर्गन ने 16 साल के लंबे करियर के बाद पिछले साल जुलाई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। जिसकी शुरुआत आयरलैंड के साथ हुई थी। इसके बाद वह इंग्लैंड चले गए, लेकिन उन्होंने दुनिया भर में वैश्विक फ्रेंचाइजी लीग में खेलना जारी रखा।

36 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, “मुझे खुशी है कि बहुत विचार-विमर्श के बाद मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अपनी संन्यास की घोषणा कर रहा हूं। मेरा मानना है कि अब क्रिकेट से दूर जाने का सही समय है जिसने मुझे इतने वर्षों में इतना कुछ दिया है। उन्होंने कहा, “2005 में मिडिलसेक्स में शामिल होने के लिए इंग्लैंड जाने से लेकर, बहुत अंत तक, एसए20 में पार्ल रॉयल्स के लिए खेलते हुए, मैंने हर पल को संजोया है। जैसा कि हर खिलाड़ी के करियर में होता है, उतार-चढ़ाव आए हैं लेकिन मेरा परिवार और दोस्त इस सब के दौरान मेरा समर्थन किया है।”

उन्होंने आगे कहा, दुनिया भर में फ्रेंचाइजी टीमों के लिए खेलने से मुझे इतनी सारी यादें मिली हैं कि मैं हमेशा के लिए उन्हें संभाल कर रखूंगा।” उन्होंने कहा, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से मेरी संन्यास के बाद से, मैं अपने प्रियजनों के साथ अधिक समय बिताऊंगा। मैं भविष्य में ऐसा अधिक से अधिक करने में सक्षम होने की आशा करता हूं। यह कहने के बाद, मैं निस्संदेह पेशेवर क्रिकेट खेलने की रोमांच और चुनौतियों को याद करूंगा।

उन्होंने कहा, हालांकि मैं इस खेल के साथ जुड़ा रहूंगा, कमेंटेटर और क्रिकेट के जानकार के रूप में अंतरराष्ट्रीय और फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट में ब्रॉडकास्टरों के साथ काम कर रहा हूं। मैं ईमानदारी कहूं तो भविष्य की प्रतीक्षा कर रहा हूं। मोर्गन इंग्लैंड के प्रमुख रन-स्कोरर बने हुए हैं – 225 वनडे मैचों में 13 शतकों के साथ 6957 रन और वनडे मैचों में सबसे सफल कप्तान बनने के लिए 126 मैचों में 76 जीत के साथ नेतृत्व किया।

टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में, उन्होंने 115 मैचों में 136.18 की स्ट्राइक रेट 2458 रन बनाए हैं, जिसमें 14 अर्धशतक शामिल हैं। 2010 में वेस्टइंडीज में इंग्लैंड के पहले आईसीसी टी20 विश्व कप जीत का एक अभिन्न हिस्सा रहे मोर्गन ने भारत में 2016 के सीजन में उपविजेता बनने के लिए टीम का नेतृत्व किया। कुल मिलाकर, उन्होंने इंग्लैंड को 72 मैचों में 42 टी20 मैचों में जीत दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *