बर्मिंघम। मोहम्मद सिराज (चार विकेट) और मोहम्मद शमी (तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को पांचवें टेस्ट की पहली पारी में रविवार को 284 रन पर समेट दिया। इंग्लैंड की ओर से शानदार फॉर्म में चल रहे जॉनी बेयरस्टो ने सर्वाधिक 106 रन बनाये। बेयरस्टो ने अपनी पारी में 140 गेंदें खेलकर 14 चौके और दो छक्के लगाये। बेयरस्टो के अलावा इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज 50 रन भी नहीं बना सका। विकेटकीपर सैम बिलिंग्स ने 36(57), कप्तान बेन स्टोक्स ने 25(36) और जो रूट ने 31(67) रन बनाये।

मैच के तीसरे दिन 84/5 से शुरू करते हुए इंग्लैंड ने थोड़ा समय लिया, लेकिन बॉल जैसे-जैसे पुरानी होती गयी, बेयरस्टो और स्टोक्स अपने हाथ खोलते रहे।स्टोक्स पारी को रफ्तार देने के प्रयास में शार्दुल ठाकुर की गेंद पर बुमराह के शानदार कैच की भेंट चढ़ गये, मगर बेयरस्टो इससे बिलकुल प्रभावित नहीं हुए और बिना समय गंवाए पारी का गियर बदला। दिन की शुरुआत में 47 रन पर 11 रन बनाकर खेल रहे बेयरस्टो ने 81 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। बेयरस्टो को बिलिंग्स का साथ मिला और दोनों के बीच 92 रन की अहम साझेदारी हुई।

अंततः मोहम्मद शामी ने बेयरस्टो को 106 रन पर आउट कर इस साझेदारी को समाप्त किया। इंग्लैंड ने अपने अंतिम तीन विकेट के लिये 43 रन जोड़े, मगर भारत के पहली पारी के विशाल स्कोर के आगे वह काम न आया और भारत ने 132 रन की बढ़त हासिल की। भारत की ओर से सिराज ने चार, बुमराह ने तीन, शामी ने दो विकेट लिये जबकि ठाकुर को एक विकेट हासिल हुआ।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 − one =