वेस्टइंडीज के 269 रनों से हराकर इंग्लैंड ने विजडन ट्रॉफी पर जमाया कब्जा

मैनचेस्टर : कोरोना महामारी के बीच जैव सुरक्षित वातावरण में मेजबान इंग्लैंड ने वेस्ट इंडीज को तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को क्रिस वोक्स (50 रन पर पांच विकेट) और स्टुअर्ट ब्रॉड (36 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर 269 रन के बड़े अंतर से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीतकर विजडन ट्रॉफी हासिल कर ली।

दर्शकों के बिना और कोरोना के कारण कुछ नए नियमों के साथ खेली गयी इस सीरीज में इंग्लैंड ने पहला टेस्ट हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए अगले दो टेस्ट जीतकर 20 साल पुराना इतिहास दोहरा दिया। ब्रॉड ने तीसरे टेस्ट में कुल 10 विकेट हासिल कर टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे किये और अपना नाम इस विशिष्ट क्लब में लिखवा लिया।

इंग्लैंड ने मैच के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी दो विकेट पर 226 रनों पर घोषित कर वेस्ट इंडीज़ के सामने 399 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रखा था। वेस्ट इंडीज ने लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरे दिन स्टंप्स तक दो विकेट खोकर 10 रन बनाये थे। चौथे दिन लगातार बारिश के कारण पूरे दिन का खेल धुल गया और एक भी गेंद नहीं फेंकी गयी।

वोक्स और ब्रॉड ने अंतिम दिन वेस्ट इंडीज की दूसरी पारी मात्र 129 रन पर समेट कर सीरीज जीत इंग्लैंड की झोली में डाल दी। इंग्लैंड ने वर्ष 2000 में वेस्ट इंडीज से पहला टेस्ट गंवाने के बाद सीरीज 3-1 से जीती थी और इस बार उसने पहला टेस्ट गंवाने के बाद सीरीज 2-1 से जीत ली।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight − one =