राष्ट्रपति के अभिभाषण पर संसद में बहस के बहाने दिखा बंगाल का चुनावी फ्लेवर, ऐसा रहा माहौल

कोलकाता / नई दिल्ली : राष्ट्रपति अभिभाषण पर संसद के दोनों सदनों की बहस में बंगाल विधानसभा चुनावों का फ्लेवर खूब छाया रहा। जहां विपक्षी खेमे से बंगाल की नुमाइंदगी करने वाले नेता हमलावर तेवर में नजर आए। वहीं सरकार ने भी बंगाली रंगत के साथ जवाब दिया। लोकसभा में सत्ता पक्ष की तरफ से धन्यवाद प्रस्ताव पेश करने का जिम्मा बंगाल के हुगली से सांसद लॉकेट चटर्जी को दिया गया। लॉकेट ने बहस की शुरुआत यूं तो बीते सप्ताह ही कर दी थी लेकिन विपक्षी हंगामे के कारण बहस आगे नहीं बढ़ पाई थी। ऐसे में सोमवार को जब बहस शुरू हुई तो लॉकेट चटर्जी ने अपने भाषण को आगे बढ़ाया। जाहिर है लॉकेट चटर्जी के भाषण में हिंदी और अंग्रेजी से ज्यादा बंगाली सुनाई दी। इतना ही नहीं उनके भाषण में पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी के खिलाफ तीखे हमले थे।

बीजेपी का टीएमसी पर भगवान राम के अपमान का आरोप : लॉकेट ने तंज कसे कि ममता बनर्जी सरकार केंद्र सरकार को योजनाओं को हथिया कर अपनी ब्रांडिंग बना कर पेश कर रही हैं। वहीं बीजेपी की महिला सांसद ने पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ टीएमसी पर हिंदुओं के आराध्य भगवान राम के अपमान का भी आरोप लगाया। इतना ही नहीं कि लॉकेट ने अपने भाषण का समापन भी जनता की अदालत में चुनावों के दौरान टीएमसी सरकार को सबक मिलने औए जय श्री राम के नारे के साथ किया।

विपक्ष की तरफ से सरकार पर हमले की अगुवाई कांग्रेस के वरिष्ठ प्रतिपक्षी नेता अधीर रंजन चौधरी ने की जो पश्चिम बंगाल के बेरहामपुर का प्रतिनिधित्व करते हैं। अधीर रंजन चौधरी ने आरोप लगाया कि बीजेपी चुनावी लाभ के लिए रविन्द्र नाथ टेगौर और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की विरासत को हड़पने का आरोप लगाया। कांग्रेस नेता ने रवींद्र नाथ टेगौर लिखित राष्ट्रगान की पंक्तियों के साथ-साथ स्वामी विवेकानंद की वक्तव्यों को भी उदधृत किया। इतना ही नहीं अधीर रंजन ने चुटकी लेते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी भी इन दिनों रविन्दर नाथ टेगौर जैसी वेषभूषा में नजर आते हैं।

बंगाल सरकार के कामकाज पर पीएम मोदी ने साधा निशाना : विपक्षी खेमे से पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ टीएमसी की सांसद महुआ मोइत्रा ने भी बंगाली उद्धरण और तीखे हमलावर तेवरों के साथ सत्तापक्ष पर वार किया। मोइत्रा ने तंज कसा कि बीजेपी सत्ता के फायदे और विधान सभा चुनावों के मद्देनजर बंगाल के नायकों को तो अपना रही है लेकिन उनकी बातों को अपनी सुविधा से इस्तेमाल कर रही है। यही वजह है कि सभी धर्मों के प्रति सदभाव की बात करने वाली टेगौर की बातों का बीजेपी के नेता उल्लेख नहीं करते हैं।

इससे पहले राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के दौरान अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीएमसी नेता डेरेक ओब्रायन की टिप्पणियों पर चुटकी लेते हुए पश्चिम बंगाल सरकार के कामकाज पर निशाना साधा। पीएम ने कहा कि डेरेक ओब्रायन की बातें सुनकर ऐसा लगता है कि वो अपने आसपास नजर आने वाली बंगाल की बातें कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *