चुनाव आयोग, नौकरशाही, न्यायपालिका पर भाजपा और संघ का कब्जा : राहुल गांधी

होशियारपुर । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सुरक्षा चूक को लेकर कहा कि कौन सी सुरक्षा में चूक हुई थी। वह मुझे गले लगाने आया था और अति उत्साहित था। इसे सुरक्षा में चूक नहीं कहेंगे। यात्रा में ऐसा होता रहता है। वहीं एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि भारत की सभी संस्थाओं को RSS और BJP कंट्रोल कर रही है। सभी संस्थाओं पर उनका दवाब है। चुनाव आयोग, नौकरशाही, न्यायपालिका पर उन्होंने कब्जा कर रखा है। जो पहले राजनीतिक लड़ाई होती थी वैसी लड़ाई नहीं है। अब लड़ाई भारत की संस्थाओं और विपक्ष के बीच है।

वरुण गाँधी को लेकर राहुल गाँधी ने कहा वह भाजपा में हैं अगर वो यहां चलेंगे तो उन्हें दिक्कत होगी क्योंकि हमारी विचारधारा अलग है। मैं RSS के दफ़्तर में नहीं जा सकता… वरुण ने उस(भाजपा की) विचारधारा को अपनाया है और मैं उसे स्वीकार नहीं कर सकता। उन्होंने आगे कहा, “मेरा जो परिवार है, उसकी एक विचारधारा है। उसके सोचने का अपना एक तरीका है। वरुण गांधी ने एक समय, शायद आज भी उस (भाजपा की) विचारधारा को अपनाया है और मैं उस बात को स्वीकार नहीं कर सकता हूं।”

हालांकि राहुल गांधी ने ये भी कहा कि “मैं उनसे ज़रूर प्यार से मिल सकता हूं। गले लग सकता हूं। मगर उस विचारधारा को मैं स्वीकार नहीं कर सकता हूं।” इससे पहले 31 दिसंबर को राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये सवाल भी उठा कि क्या वरुण गांधी कांग्रेस में शामिल होंगे। इस पर राहुल गांधी ने जवाब दिया था कि ये सवाल आपको मलिकार्जुन खड़गे से पूछना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *