मुंबई। भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को घोषणा करते हुए कहा कि शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे। फडणवीस ने शाम को होने वाले शपथ ग्रहण से पहले राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। उनके बागी समूह का समर्थन भाजपा करेगी। यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिंदे ने कहा कि भाजपा के साथ हमारा स्वाभाविक गठबंधन था। उन्होंने कहा कि हमने जनता की भावना को देखते हुए फैसला लिया है। देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि शाम साढ़े सात बजे एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

फडणवीस ने कहा, “हमने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्यपाल ने हमें साढ़े सात बजे का समय दिया है। मैं सरकार के बाहर रहूंगा और इस सरकार को सफल बनाने के लिए वो सब कुछ करूंगा, जिसकी जरूरत होगी।” हालाँकि पहले ये संभावना जताई जा रही थी कि देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री होंगे और शिंदे को उप मुख्यमंत्री का पद मिल सकता है लेकिन फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस में सबको चौंकाते हुए घोषणा की कि एकनाथ शिंदे बनेंगे महाराष्ट्र के सीएम।

फडणवीस ने दावा किया कि एकनाथ शिंदे को शिवसेना के नेताओं का पूरा समर्थन है। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि एकनाथ शिंदे हिंदुत्व के लिए बीजेपी के साथ आए हैं। उन्होंने कहा कि शिंदे को सीएम पद के लिए बीजेपी समर्थन करेगी। उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस और एनसीपी की बात को तवज्जो दी इसलिए इन विधायकों ने आवाज़ बुलंद की और यह बग़ावत नहीं है। एकनाथ शिंदे के साथ शिवसेना के नेता हैं और समर्थन पत्र राज्यापाल को सौंपा गया है। साल 2019 में बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर चुनाव लड़ा था लेकिन शिवसेना ने जनमत का अपमान किया था। उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ जाकर सरकार बनाई।

उद्धव ठाकरे ने जनमत का अपमान किया था, क्योंकि बीजेपी को सबसे अधिक सीटें मिली थीं। बता दें कि शिंदे कुछ निर्दलीय विधायकों के साथ 50 विधायकों के समर्थन का दावा कर रहे थे।  इस बीच राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उद्धव ठाकरे को 30 जून को विश्वास मत हासिल करने को कहा। शिवसेना ने इस फ़ैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। सुप्रीम कोर्ट से उद्धव ठाकरे को कोई राहत नहीं मिली और बुधवार रात उन्होंने मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफ़ा दे दिया।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 3 =