कुंतल घोष के कंगाल से करोड़पति तक के सफर पर ईडी की नजर

कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के शिक्षक भर्ती घोटाले में गिरफ्तार तृणमूल कांग्रेस के युवा नेता कुंतल घोष की संलिप्तता की गहराई से जांच कर रहे हैं। वे इस बात से हैरान हैं कि घोष ने एक कंगाल से करोड़पति तक की यात्रा करने के लिए किस तरह से घोटाले की आय में निवेश किया। ईडी के सूत्रों के मुताबिक, 2012 तक घोष हुगली जिले में एक साधारण रियल एस्टेट और जमीन सौदे के दलाल था और अपने इलाके में किसी भी तरह की राजनीतिक गतिविधियों में शामिल नहीं था।

हालांकि, 2012 के अंत तक उसके जीवन ने एक यू-टर्न लिया जब उसने एक स्कूल खोला, जो अब ट्रस्टी बोर्ड द्वारा चलाया जा रहा है जो उनके और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस दोनों के करीबी विश्वासपात्र है। ईडी के सूत्रों के अनुसार, उसी समय जब पश्चिम बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी हुगली जिले के लिए पार्टी के पर्यवेक्षक थे, घोष उनके करीब आ गए और वहीं से उनका जीवन पूरी तरह से बदल गया।

कुछ समय बाद, घोष ने अपना प्राथमिक शिक्षा (डी.ई1.ईडी) कॉलेज खोला, जो ईडी के सूत्रों के अनुसार, अयोग्य उम्मीदवारों के लिए सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षकों की नौकरी पाने के लिए मोटी रकम का भुगतान करने के लिए एक आपूर्ति लाइन बन गया। ईडी के एक सहयोगी ने कहा, हालांकि, घोष घोटाले की आय में अपने हिस्से को इस तरह से ठिकाने लगाने में काफी व्यवस्थित प्रतीत होते हैं जिससे उन्हें इस गिनती पर किए गए अपने निवेश को कई गुना करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने अपने डी.ई1.ईडी कॉलेज के बुनियादी ढांचे के सुधार के पीछे और शिक्षण नौकरियों की गारंटी में अपने कॉलेज की सफलता का प्रचार करने के लिए पर्याप्त निवेश किया। यह ऐसे उम्मीदवारों को आकर्षित करने के लिए किया गया था जो नौकरी पाने के लिए भुगतान करने को तैयार थे। उसी समय, सूत्रों ने कहा कि यह समझते हुए कि उन्हें अन्य तरीकों से भी घोटाले की आय में अपना हिस्सा लगाना चाहिए, घोष ने फिल्म निर्माण में भारी निवेश करना शुरू कर दिया।

उन्होंने अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस खोला जो बंगाली में ओटीटी वेब-सीरीज के निर्माण में शामिल था। इसके अलावा उन्होंने कोलकाता के बाहरी इलाके में तेजी से बढ़ रहे रियल एस्टेट कारोबार में निवेश करना शुरू किया। यह पता चला है कि ईडी के अधिकारी वर्तमान में उनके कई बैंक खातों और वहां से किए गए लेन-देन की जांच पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं ताकि इस गिनती पर मनी-ट्रेल के बारे में स्पष्ट जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *