ईडी ने कोर्ट में कहा : नियुक्ति भ्रष्टाचार के पैसे से माणिक की पत्नी ने किया फॉरेन टूर

कोलकाता। शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार मामले में वित्तीय हेरफेर की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कोर्ट में दावा किया है कि माणिक भट्टाचार्य की पत्नी शतरूपा ने भ्रष्टाचार के पैसे से फॉरेन टूर किया है। इस सिलसिले में पहले से गिरफ्तार प्राथमिक शिक्षा परिषद के पूर्व अध्यक्ष और तृणमूल कांग्रेस के विधायक माणिक की पत्नी शतरूपा और उनका बेटा शौविक भी गिरफ्तार है और जेल में है। मंगलवार को दोनों को बैंकशाल कोर्ट में पेश किया गया था जहां उनकी तरफ से जमानत की याचिका लगाई गई थी। इसी दौरान केंद्रीय एजेंसी के अधिवक्ता ने बताया कि माणिक भट्टाचार्य का पूरा परिवार फॉरेन टूर पर गया था जिसमें कम से कम पांच करोड़ रुपये का खर्च हुआ है।

संदेह है कि ये रुपये शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार के एवज में वसूले गए थे। इसकी वजह के तौर पर ईडी ने बताया कि इनके बैंक के अकाउंट में कोई बड़ा लेनदेन नहीं हुआ है। यानी हार्ड कैश में डील हुई है। 2012 से ही माणिक के परिवार के लोग फॉरेन टूर पर गए हैं जिनमें उनकी पत्नी के साथ ही उनका बेटा भी शामिल रहा है। ये लोग इंग्लैंड, अमेरिका, मालद्वीप, मलेशिया सहित कई देशों में गए हैं। कई बार तो शौविक अकेले फॉरेन टूर पर गया है। इसमें स्विट्जरलैंड और जर्मनी समेत यूरोप के कई देश शामिल रहे हैं।

इस टूर का पूरा डिटेल माणिक भट्टाचार्य के परिवार ने केंद्रीय एजेंसी से छुपाया था लेकिन जांच के दौरान जब ये बातें सामने आईं तो ईडी को इस बात का संदेह हुआ कि आखिर क्या वजह थी कि फॉरेन टूर के बारे में छुपाना पड़ा। इसके बाद ही जांच में कई ऐसे तथ्य सामने आए हैं जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि उन्होंने नियुक्ति भ्रष्टाचार के रुपये का इस्तेमाल किया है। कई बार तो विदेशों में संपत्ति खरीद के लिए भी टूर हुआ है। दोनों पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *