भवानीपुर में सुबह-सुबह ईडी ने की छापेमारी

कोलकाता। दक्षिण कोलकाता के भवानीपुर में मंगलवार की सुबह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने छापेमारी की। केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने शंभूनाथ पंडित स्ट्रीट स्थित बस्ती में छापेमारी की है। सूत्रों ने बताया है कि ‘ई-नगेट्स’ मोबाइल ऐप के जरिए ठगी मामले में यह छापेमारी हुई है। पता चला है कि क्षेत्र के कई लोगों के अकाउंट का इस्तेमाल कर क्रिप्टो करेंसी में लेनदेन हुआ है। निम्न वर्ग के लोगों को इसके लिए जरिया बनाए गया है जिन्हें इस लेनदेन के बारे में पता भी नहीं है। इसमें करोड़ों रुपये का लेनदेन हो चुका है।

पिछले साल गार्डनरीच के कारोबारी आमिर खान के घर छापेमारी के दौरान ईडी ने नकद 17 करोड़ रुपये बरामद किए थे। इस मामले में अभियुक्तों से पूछताछ हुई थी जिसमें कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई थीं। इसी सिलसिले में मंगलवार की सुबह छापेमारी की गई है। आज जहां छापेमारी हुई है वह शंभूनाथ पंडित अस्पताल के ठीक सामने का बस्ती क्षेत्र है। यहीं रहने वाले अधिकतर लोगों के खातों का इस्तेमाल क्रिप्टो करेंसी के लेनदेन के लिए किया गया है।

यहीं रहने वाले एक युवक अंकित साव के घर 20 फरवरी को ईडी के अधिकारी छापेमारी करने गए थे। रोहन नाम के एक और युवक के मोबाइल फोन की निगरानी भी ईडी ने रखी थी। ये बिल्कुल गरीब परिवार के युवक हैं। अंकित के पिता एक निजी कंपनी में पिउन का काम करते हैं। इन दोनों के अकाउंट को किराए पर लिया गया था, जिसमें क्रिप्टो करंसी का लेनदेन होता था। आमिर खान के मोबाइल गेमिंग एप्लीकेशन ई-नगेट्स के साथ लेनदेन का संबंध रहा है और इसी सिलसिले में तलाशी अभियान चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *