राष्ट्रपति पद के चुनाव में अर्थव्यवस्था, नौकरियां होंगे मुख्य पैमाने

प्रतीकात्मक फोटो, साभार : गूगल

वाशिंगटन : अमेरिकी मतदाताओं का कहना है कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था और नौकरियां उन मुख्य पैमानों में शामिल हैं, जिनके आधार पर वे रिपब्लिकन उम्मीदवार एवं देश के राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच चयन करेंगे। कोरोना वायरस और अर्थव्यवस्था दोनों कई तरीकों से आपस में जुड़े हुए हैं। अमेरिका में कोरोना वायरसर से 90 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 2,30,000 लोगों की मौत हो चुकी है। इस महामारी के कारण अर्थव्यवस्था बुरी तरह लड़खड़ा गई है।

ग्रामीण पेन्सिलवेनिया में एक छोटे कारोबारी एथन क्लार्क ने कहा, ‘‘ मैं ऐसे व्यक्ति को वोट दूंगा, जिसके चयन से मेरे कारोबार पर कोई असर नहीं पड़े।’’ मेरी राय में, अर्थव्यवस्था की स्थिति इस समय काफी अच्छी है।’’ विस्कॉन्सिन में घर बनाने और उनकी मरम्मत का काम करने वाले ठेकेदार डेविड ने कहा कि वह अपने कारोबार के 25 साल में पहले कभी इतना व्यस्त नहीं रहे, जितना वह इस समय हैं।

डेविड ने कहा, ‘‘मेरे सभी सहकर्मियों के पास आगामी छह माह के लिए काम है।’’ डेविड के सहकर्मी अगस्टो ने कहा कि लॉकडाउन के बाद बाजार में तेजी आई है। एथन, डेविड और अगस्टो में से कोई भी कोरोना वायरस से पैदा हुई स्थिति के लिए ट्रंप को दोषी नहीं मानता और उनका कहना है कि इसमें किसी का दोष नहीं।

पेन्सिलवेनिया में एक छोटा रेस्तरां चलाने वाले प्रिंस ने कहा कि कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी किसी के हाथ में नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे लिए ऐसे राष्ट्रपति को मत देना अहम है, जो यह सुनिश्चित कर सके कि हमारे पास नौकरियां हों और हमारे कारोबार चालू रहें।’’

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − 5 =