आजादी के अमृत महोत्सव की गूंज विदेशों में भी: मोदी

प्रतीकात्मक फोटो, साभार गूगल

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आजादी का अमृत महोत्सव का उत्साह देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी देखने को मिल रहा है और उन्हें इस बारे में अब तक एक करोड़ से भी अधिक पोस्टकार्ड संदेश मिले हैं। मोदी ने रविवार को यहां मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा,“भारत की आजादी के अमृत महोत्सव का उत्साह केवल हमारे देश में ही नहीं है। मुझे भारत के मित्र देश क्रोएशिया से भी 75 पोस्टकार्ड मिले हैं।क्रोएशिया के छात्रों ने ये 75 कार्ड भारत के लोगों के लिए भेजे हैं और अमृत महोत्सव की बधाई दी है।

मैं आप सभी देशवासियों की तरफ से क्रोएशिया और वहाँ के लोगों को धन्यवाद देता हूँ।” उन्होंने कहा कि देश के युवाओं , बच्चों, छात्रों और अन्य लोगों ने आजादी के अमृत महोत्सव के वर्ष में एक करोड़ से भी अधिक पोस्ट कार्ड पर अपने सुझाव तथा भावनाएं लिख कर भेजी हैं। एक करोड़ पोस्ट कार्ड, देश के अलग-अलग हिस्सों से आये हैं, विदेश से भी आये हैं। समय निकालकर इनमें से काफी पोस्ट कार्ड को मैंने पढ़ने का प्रयास किया है।

इन पोस्टकार्ड्स में इस बात के दर्शन होते हैं कि देश के भविष्य के लिए हमारी नई पीढ़ी की सोच कितनी व्यापक और कितनी बड़ी है।” उन्होंने गुवाहाटी से सातवीं कक्षा की छात्रा रिद्धिमा स्वर्गियारी का उल्लेख करते हुए कहा कि वह आज़ादी के 100वें साल में एक ऐसा भारत देखना चाहती हैं जो दुनिया का सबसे स्वच्छ देश हो, आतंकवाद से पूरी तरह से मुक्त हो, शत-प्रतिशत साक्षर देशों में शामिल हो, दुर्घटना मुक्त हो, और सतत तकनीक से खाद्य सुरक्षा में सक्षम हो।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen − 4 =