केला: केले ऊर्जा के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। केला कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, पोटेशियम और विटामिन बी 6 का एक बेहतर स्रोत है, ये सभी आपके ऊर्जा स्तर बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

दलिया : दलिया एक संपूर्ण अनाज है जो आपको लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान कर सकता है। इसमें बीटा ग्लूकेन, घुलनशील फाइबर होता है। दलिया में विटामिन और खनिज होते हैं, जो ऊर्जा बढ़ाते हैं। इनमें विटामिन बी, आयरन और मैंगनीज शामिल हैं।

दही : दही के नियमित सेवन से आपके शरीर को ताकत मिलती है। दही प्रोटीन का बेहतर स्रोत है जिससे शरीर के विकास को बढ़ावा मिलता है। ध्यान रहे कि आपको दही का सेवन दोपहर के खाने में करना चाहिए।

सेब : सेब दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से एक हैं और यह कार्ब्स और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। एक मध्यम आकार के सेब (100 ग्राम) में लगभग 14 ग्राम कार्ब्स, 10 ग्राम चीनी और 2।1 ग्राम फाइबर होते हैं। इसके अलावा सेब में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।

डार्क चॉकलेट : डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट की तुलना में अधिक कोको सामग्री होती है। कोको में एंटीऑक्सिडेंट के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे आपके पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ाना। कोको में एंटीऑक्सिडेंट मानसिक थकान को कम करने और मूड में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

संतरा : संतरा विटामिन ए, बी और सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, कोलिन और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है। 131 ग्राम वजन के संतरे में 61.6 कैलोरी, 0.16 ग्राम फैट, 237 मिलीग्राम पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट का 15.4 ग्राम, शुगर का 12.2 ग्राम और 1.23 ग्राम प्रोटीन मिलता है। यह खट्टा-मीठा फल एंटीऑक्सिडेंट का बेहतर स्रोत है, जिससे सूजन को कम करने और रोग से लड़ने में मदद मिल सकती है।

ब्राउन राइस : ब्राउन राइस बहुत ही पौष्टिक भोजन है। सफेद चावल की तुलना में, यह कम संसाधित होता है और फाइबर, विटामिन और खनिजों के रूप में अधिक पोषण मूल्य रखता है। ब्राउन राइस के एक-आधे कप (50 ग्राम) में 2 ग्राम फाइबर होता है इसमें कम ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है। इसलिए, यह रक्त शर्करा के स्तर को रेगुलेट करके पूरे दिन ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 + 3 =