Football East Bengal Mohan bagan Mohamaddan

कोलकाता। बंगालियों को खेलों के प्रति दीवाना बनाने और देश-विदेश में बंगाल का गौरव बढ़ाने में विशेष योगदान देने वाले कोलकाता के तीन प्रमुख क्लबों मोहन बागान, ईस्ट बंगाल और मोहम्मडन को राज्य सरकार विशेष सम्मान देने जा रही है। फुटबॉल और बंगाली व्यावहारिक रूप से एक-दूसरे के पर्यायवाची हैं। तीनों क्लबों को बंग विभूषण सम्मान दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 25 जुलाई को एक विशेष समारोह में तीनों क्लबों के प्रतिनिधियों को यह पुरस्कार प्रदान करेंगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तीनों क्लबों के आला अधिकारियों को एक निजी पत्र भेजा है।

मोहन बागान के अध्यक्ष स्वप्न साधन बोस को दिए गए पत्र में मुख्यमंत्री ने लिखा कि मोहन बागान क्लब बंगालियों के लिए जुनून का नाम है। सिर्फ फुटबॉल ही नहीं, विभिन्न खेल क्षेत्रों में मोहन बागान का योगदान निर्विवाद है। मोहन बागान क्लब ने न केवल बंगालियों के लिए बल्कि पूरे भारत के लिए गौरव का स्थान प्राप्त किया है। खेल के क्षेत्र में समग्र योगदान के लिए पश्चिम बंगाल सरकार 25 जुलाई को नजरूल मंच में मोहन बागान क्लब को बंग विभूषण पुरस्कार से सम्मानित करने की इच्छुक है। मुझे इस संबंध में आपकी तरह की सहमति की उम्मीद है।”

एक समय में भारतीय फुटबॉल का मतलब कलकत्ता फुटबॉल था। तीन प्रमुख क्लबों मोहन बागान, ईस्ट बंगाल और मोहम्मडन के खेलों को देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ती थी। मोहन बागान बनाम ईस्ट बंगाल मैच घाटी-बंगाली लड़ाई का प्रतीक बन गया था। इतिहास के गवाह ये तीन कल्ब बंगाली सुख और दुख की भावनाओं से अटूट रूप से जुड़े हुए हैं। माना जा रहा है कि तीनों क्लबों को सम्मानित कर राज्य सरकार ने लाखों प्रशंसकों की भावनाओं को पहचाना है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × five =