कोलकाता और मिजोरम में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.1 रही तीव्रता

कोलकाता। म्यांमार और भारत की सीमा पर शुक्रवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के ये झटके पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और मिजोरम के थेनजोल में भी महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि यहां रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 थी। हालांकि, अभी कहीं से जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। यूरोपियन मेडिटेरेनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र बांग्लादेश के चटगांव से 174 किलोमीटर पूर्व में था नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र मिजोरम के थेनजोल से 73 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में भारत-म्यांमार सीमा क्षेत्र में था।

ईएमएससी द्वारा पोस्ट किए गए ट्वीट अनुसार, कोलकाता और गुवाहाटी के अधिकांश हिस्सों में भूकंप ने लगभग 30 सेकंड के लिए एक “लंबा झटका” दिया। भारत और बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में भूकंप के प्रभावों को महसूस करने वाले लोगों ने झटके की रिपोर्ट करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और कई ट्वीट तथा पोस्ट किए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, 6.1 की तीव्रता वाला भूकंप सुबह 5:15 बजे आया। देश में भूकंप की गतिविधियों पर नजर रखने वाली केंद्रीय नोडल एजेंसी ने यह भी कहा कि इसका केंद्र मिजोरम में थेनजोल से 12 किमी और 73 किमी दक्षिण-पूर्व की गहराई में था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *