तुर्की व सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 21 हजार के पार

अंकारा/दमिश्क। तुर्की और सीरिया में चार दिन पहले आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या 21 हजार से अधिक हो गई है। तुर्की के उप राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने गुरुवार को कहा कि भूकंप से मरने वालों की संख्या तुर्की में 17,674 हो गई। 72,879 लोग घायल हुए हैं। मीडिया रिपोटरें के अनुसार सीरिया में सरकार के कब्जे वाले क्षेत्रों में 1,678 लोग मारे गए, और विपक्ष के कब्जे वाले क्षेत्रों में मरने वालों की संख्या 2,190 तह पहुंच गई।
भारत व चीन समेत दुनिया भर के देश भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में राहत व बचाव कार्य में लगे हैं।

अदाना, अदियामन, दियारबाकिर, गजियंटेप, हेते, कहरामनमारस, किलिस, मालट्या, उस्मानिया, और सानलिसुरफा के 10 क्षेत्रों से पीड़ितों और व्यापक नुकसान की सूचना मिली है। एएफएडी ने अपने अपडेट में कहा कि 113,200 से अधिक खोज और बचाव कर्मी वर्तमान में काम में जुटे हैं और कुल 28,044 लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है। इनमें से 4,607 लोगों को सड़क और 23,437 लोगों को हवाई मार्ग से भूकंप प्रभावित क्षेत्रों से निकाला गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, दूसरे देशों से मदद के लिए आने वाले 5,709 कर्मियों को आपदा क्षेत्र में भेजा गया है। बचाव दल के अलावा, कंबल, तंबू, भोजन और मनोवैज्ञानिक सहायता दलों को भी प्रभावित क्षेत्रों में भेजा गया। एएफएडी ने यह भी कहा कि बचे हुए लोगों को आश्रय देने के लिए कुल 92,738 टेंट लगाए गए हैं। इसके अलावा 5,557 वाहनों को आपदा क्षेत्र में भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *