भारत में ई वेस्ट की डंपिंग चिंता का विषय: सीतारमण

नयी दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राजस्व सतर्कता निदेशालय (डीआरआई) की देश की आर्थिक सीमाओं को संरक्षित बनाये रखने के लिए सराहना करते हुये आज मामलों के निपटान में तेजी लाने और सूचनाओं के आदान प्रदान तंत्र को सशक्त बनाने के साथ ही बेहतर प्रदर्शन के लिए कार्रवाईयोग्य खुफिया जानकारियां एकत्रित किये जाने पर जोर दिया।सीतारमण ने यहां डीआरआई की संस्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि कार्रवाई योग्य सुखिया जानकारियां बहुत कम की मिलती है।

बहुत अधिक खुफिया जानकारियां मिलती है लेकिन जब कार्रवाई की बात आती है तो वे जानकारियां हकीकत नहीं बन पाली है। कभी कभी तो ये जानकारियां इतनी हल्की होती है कि उस पर कार्रवाई करना भी कठिन होता है। वित्त मंत्री मुंद्रा पोर्ट पर तीन हजार किलोग्राम पादक पदार्थ की खेप पकड़े जाने का उल्लेख करते हुये कहा कि इस तरह की अवैध को रोकने के लिए किये जाने वाले आवश्यकत उपायों पर गौर करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि डीआरआई को ई वेस्ट डंपिंग पर भी ध्यान केन्द्रित करना चाहिए क्योंकि यह देश के तट पर नहीं पहुंचना चाहिए। उन्होंने स्मग्लिंग इन इंडिया रिपोर्ट 2020-21 को जारी करते हुये अधिकारियों से तस्करी रोकने के उपाय भी सुझाने के लिए कहा। इस मौके पर केन्द्रीय अप्रत्यक्षकर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के अध्यक्ष विवेक जोहरी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *