डीयू का नया रिकॉर्ड, एक साथ जारी की 1,76,790 डिजिटल डिग्रियां

नई दिल्ली : दिल्ली विश्विवद्यालय सबसे अधिक डिजिटल डिग्रियां देने वाला शिक्षण संस्थान बन गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने 1,76,790 डिजिटल डिग्रियां जारी की हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय ऐसा करने वाला देश का पहला संस्थान बन गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन एग्जामिनेशन डीएस रावत ने आईएएनएस से कहा, दिल्ली विश्वविद्यालय ने 97वें दीक्षांत समारोह के मौके पर 1,76,790 छात्रों कों डिजिटल डिग्रियां जारी की हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी की गई ये डिजिटल डिग्रियां अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों ही पाठ्यक्रम के छात्रों को उपलब्ध कराई गई हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक ऐसा पहली बार हुआ है जबकि मात्र एक क्लिक में करीब 1,76,790 स्नातक और पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों को डिग्रियां दी गईं। वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की ओर से 156 छात्रों को मेडल और 36 को पुरस्कार प्रदान किए गए। निशंक डीयू के 97वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर रहे थे।

इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए अन्य कार्यों एवं कोरोना संकट काल के दौरान की गई पहलों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि मुझे यह देख कर बहुत खुशी हुई कि विद्या विस्तार योजना के तहत दिल्ली विश्वविद्यालय दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित संस्थानों को सहयोग प्रदान कर रहा है।

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने कोरोना काल में शिक्षा के क्षेत्र में किए गए सबसे बड़े रिफार्म, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में बात करते हुए कहा कि यह किसी सरकार या किसी व्यक्ति विशेष की नीति नहीं है बल्कि हमारी नीति है। हम सब मिलकर इस नीति को लेकर आए हैं। अब इस नीति का क्रियान्वयन भी हम सबका कर्तव्य है। यह मात्र एक नीति नहीं बल्कि भारत के स्वर्णिम भविष्य का विजन डॉक्यूमेंट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *