Durga Puja 2021: कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन को तत्पर है पुलिस

Kolkata: दुर्गा पूजा में कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन को तत्पर है पुलिस। महालया के दिन ही मूर्तिकार मां दुर्गा की मूर्ति में आंखों को आंकते हैं, जिसे चक्षुदान कहा जाता है। हिंदू धार्मिक शास्त्रों में दुर्गापूजा अश्विन माह के शुक्ल पक्ष में होती है। इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 07 अक्टूबर से होने जा रही है।

बुधवार को महालया अमावस्या के साथ बंगाल का दुर्गा पूजा शुरू हो जाएगा। मान्यता है कि महालया के साथ जहां श्राद्ध पक्ष खत्म होते हैं, इसी दिन मां दुर्गा कैलाश पर्वत से धरती पर आगमन कर अगले 10 दिनों के लिए वास करती हैं। 10 दिनों के दौरान पूरे भारत और बंगाल में खाशकर दुर्गा पूजा धूमधाम से मनायी जाती है। लेकिन कोरोना महामारी के मद्देनजर कलकत्ता हाईकोर्ट के निर्देश के अनुसार ही कोलकाता में इस साल भी दुर्गा पूजा होगी। कोलकाता पुलिस इसके लिए तत्पर है और विभिन्न पूजा पंडालों का परिभ्रमण कर नियमों की जांच कर रही है।

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कलकत्ता उच्च न्यायालय ने पिछले साल की तरह इस साल भी त्यौहार पर प्रतिबंध को बरकरार रखा है। हाईकोर्ट ने दुर्गा पूजा पर पिछले साल के दिशा-निर्देशों को बरकरार रखा और कहा कि इस साल भी सभी कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार त्यौहार मनाया जाना चाहिए। इस बीच हाईकोर्ट के निर्देशों को लागू करने के लिए कटिबद्ध कोलकाता पुलिस ने अपनी गतिविधियां शुरू कर दी है। लालबाजार पुलिस कड़ी नजर रखे हुए है। ताकि कोई भी क्लब या पूजा समिति कोर्ट के आदेश का उल्लंघन न कर सके।

पश्चिम बंगाल की ऐतिहासिक दुर्गा पूजा के दौरान कोरोना नियमों का पालन सुनिश्चित करवाने के लिए कोलकाता पुलिस और अग्निशमन विभाग ने पंडालों का निरीक्षण शुरू की है। सोमवार से दोनों ही विभागों की टीम महानगर के अलग-अलग हिस्सों में जा रही है और बनाए गए पंडाल में प्रवेश, निकासी और अग्निशमन व्यवस्था को परख रही है। आज मंगलवार को भी विभिन्न पूजा पंडालों का परिदर्शन किया जाएगा। कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (मुख्यालय) शुभंकर सिन्हा सरकार के नेतृत्व में पुलिस की टीम विभिन्न पंडालों का दौरा कर रही है।

इसके अलावा कोलकाता में बिजली आपूर्ति करने वाली मुख्य कंपनी कोलकाता इलेक्ट्रिक सप्लाई कारपोरेशन (CESC) की टीम भी विभिन्न क्षेत्रों में जाकर पंडाल में बिजली आपूर्ति और सुरक्षा की व्यवस्था परख रही है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जहां-जहां वरीय अधिकारियों की टीम पहुंचेगी वहां स्थानीय थाने की टीम को भी मौजूद रहने को कहा गया है। इस संबंध में शुभंकर सिन्हा सरकार ने कहा, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने एक बार फिर कोरोना नियमों के अनुसार पूजा करने का निर्देश दिया है। कोर्ट के आदेश का कहीं भी उल्लंघन न हो इसके लिए हम कड़ी निगरानी रख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *