नयी दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने देश के 16वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए झारखंड की आदिवासी महिला नेत्री श्रीमती द्रोपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी और भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अध्यक्षता में देर शाम यहां पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में हुई भाजपा संसदीय दल की बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक के बाद भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आज की संसदीय बोर्ड की बैठक में हम सभी लोग इस मत पर आए कि भाजपा और राजग अपने सभी घटक दलों के साथ बातचीत करते हुए हम राष्ट्रपति के लिए अपना प्रत्याशी घोषित करें।

उन्होंने कहा कि पहली बार किसी आदिवासी महिला उम्मीदवार को प्राथमिकता दी गई है। राजग की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को घोषित किया गया है। उल्लेखनीय है कि विपक्ष की ओर से तृणमूल कांग्रेस के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया हैं।

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर आयोजित बैठक में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी , मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-माले, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा), राष्ट्रीय जनता दल, आरएसपी, एआईएमआईएम, समाजवादी पार्टी सहित अन्य विपक्षी दल शामिल हुए। अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में वित्त और विदेश मंत्री रहे सिन्हा को राकांपा सुप्रीमो शरद पवार और नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला तथा पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के प्रस्ताव को अस्वीकार करने के बाद विपक्ष ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × four =