डॉ. अनिल काशी मुरारका को मिला ‘बिहार रत्न’ सम्मान

काली दास पाण्डेय, मुंबई । बिहार राज्य स्थापना दिवस के 110 वर्ष पूरे होने के शुभ अवसर पर बिहार फिल्म एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन (बीएफटीएए) द्वारा अंधेरी वेस्ट मुम्बई स्थित इम्पा थिएटर में आयोजित बिहार रत्न सम्मान समारोह में मुम्बई के चर्चित समाज सेवक डॉक्टर अनिल काशी मुरारका को बॉलीवुड के मशहूर एक्शन डायरेक्टर टीनू वर्मा और गिनीज रिकॉर्ड धारक अभिनेता राजन कुमार द्वारा ‘बिहार रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया। बौद्धिक संपदा आधारित कार्यक्रमों के संचालन में अग्रणी संस्था ‘एम्पल मिशन’ के संस्थापक के रूप में और पूरे भारत में सामाजिक और मानवीय संवेदनाओं से जुड़ी एक श्रृंखला का नेतृत्व करने के लिए डॉ. अनिल काशी मुरारका को जाना जाता है।

फिलवक्त डॉक्टर अनिल काशी मुरारका लोकहित में शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और आवासीय स्थिति में सुधार लाने के लिए कई धर्मार्थ गतिविधियों में भी लगे हुए हैं। उन्हें आधिकारिक तौर पर ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है, जो भारत में छोटे समुदायों के बुनियादी ढांचे को सही स्वरूप प्रदान करने की एक सार्थक पहल है। वह सक्रिय रूप से भारतीय विकास फाउंडेशन, नारायणी धाम, नसोह और राजस्थानी मंडल सहित कई गैर सरकारी संगठनों के साथ जुड़कर समाज सेवा की दिशा में गतिशील रहते हुए कर्मपथ पर अग्रसर हैं।

विदित हो कि उन्होंने दीपक डोबरियाल और सनी लियोन के साथ 11 मिनट की धूम्रपान विरोधी फिल्म और कंगना रनौत के साथ एक महिला सशक्तिकरण फिल्म ‘डोंट लेट हर गो’ का भी निर्माण किया है। बिहार राज्य के मुंगेर जिला में स्थापित बिहार फिल्म एंड टेलीविजन आर्टिस्ट एसोसिएशन ट्रस्ट (BFTAA) के द्वारा आयोजित इस रंगारंग कार्यक्रम में कवि सम्मेलन सह मुशायरा में जीशान साहिर, सैफ अहमद सैफ सहित कई कवियों ने अपनी शायरी पेश की। कार्यक्रम के दौरान एंकर अभिनेत्री मुस्कान, कोरियोग्राफर अभिषेक कुमार और राजन कुमार ने अपनी प्रस्तुति से उपस्थित लोगों का दिल जीत लिया।

कार्यक्रम के दौरान बिहार से जुड़े सवालों पर क्विज़ में सही जवाब देने वालों को सम्मानित भी किया गया। साथ साथ फिल्म ‘नमस्ते बिहार’ की स्क्रीनिंग भी हुई। बिहार की धरती से जुड़े अभिनेता राजन कुमार किसी पहचान के मोहताज़ नहीं हैं। ‘चार्ली चैप्लिन 2’ के रूप में राजन कुमार ने 5 हजार से ज़्यादा लाइव शोज़ करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में आना नाम दर्ज करवाया है। ‘नमस्ते बिहार’ जैसी कई हिट हिंदी फिल्मों में मुख्य अभिनेता के रूप में उन्होंने अपनी गहरी छाप छोड़ी है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six + 4 =