राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर डॉक्टरों ने वायु प्रदूषण को “चिकित्सा आपातकाल” बताते हुए एक व्यापक स्वास्थ्य सलाह जारी की

कोलकाता : ‘डॉक्टर्स फॉर क्लीन एयर’ (डीएफसीए) के सहयोग से प्रेस क्लब में स्विचऑन फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पश्चिम बंगाल के प्रमुख डॉक्टरों और स्वास्थ्य चिकित्सकों द्वारा एक व्यापक स्वास्थ्य सलाह की पुष्टि की गई। स्वास्थ्य सलाहकार कई तरीके प्रदान करता है जिससे नागरिक वायु प्रदूषण के प्रभाव को रोक सकते हैं, क्योंकि विभिन्न निवारक उपायों और प्रथाओं पर सलाह महत्वपूर्ण है जो नागरिकों द्वारा प्रदूषित सर्दियों के दिनों के हमले से बेहतर तैयारी के लिए रोजमर्रा की जिंदगी में अपनाई जानी चाहिए। एडवाइजरी ऐसे समय में आई है जब देश भर में एक और COVID-19 लहर के संभावित जोखिम के साथ नागरिक पहले से ही तनाव में हैं।

पहले के निष्कर्षों से पता चलता है कि जिला स्तर के वायु प्रदूषण डेटा और COVID-19 मामलों के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध है। पैनल की ओर से प्रेस कांफ्रेंस में शामिल एनएच नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के डॉ. सुमन मल्लिक ने कहा- ‘सभी को स्वस्थ रखने के लिए हम सभी को अपनी भूमिका निभाने की जरूरत है। दुनिया भर के डॉक्टर वायु प्रदूषण से मानव स्वास्थ्य के लिए संभावित जोखिम के बारे में चेतावनी देते रहे हैं, लेकिन अब तक इसे कम करके आंका गया है। हालाँकि, इससे निपटना सरकार के लिए सबसे बड़ा स्वास्थ्य अवसर हो सकता है। स्वास्थ्य सुधार कार्यक्रम, साथ ही साथ आने वाली पूरी पीढ़ी के लिए मानव स्वास्थ्य को प्रत्यक्ष सह-लाभ प्रदान कर सकता है।”

लंग केयर फाउंडेशन के संस्थापक ट्रस्टी डॉ. अरविंद कुमार ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से कहा है: “यह वास्तव में आज एक अखिल भारतीय समस्या है और यह हमारे जन्म से पहले ही अपना दुष्परिणाम दिखाना शुरू कर देती है, जब बच्चा मां के गर्भ में होता है, तब वायु प्रदूषण का असर होने लगता है – यह हमें जीवन की पहली सांस से ही प्रभावित करता है!”

आज आयोजित यह कार्यक्रम राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के साथ मेल खाता है, जो हर साल 2 दिसंबर को उन लोगों की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने 1984 की भोपाल गैस त्रासदी में अपनी जान गंवाई । इस साल भोपाल गैस त्रासदी की 37वीं बरसी है। यह एक अनुस्मारक के रूप में मनाया जाता है कि वायु प्रदूषण जैसे पर्यावरणीय क्षरण से

मानव जीवन को कितना नुकसान हो सकता है। 2 दिसंबर, 1984 की रात भोपाल में यूनियन कार्बाइड रासायनिक संयंत्र से जहरीली रासायनिक गैस मिथाइल आइसोसाइनेट और अन्य जहरीली गैसों के आकस्मिक निर्वहन के कारण हुई घातक घटना के साथ वायु प्रदूषण के पुराने जोखिम में काफी समानता है।

डॉ कौशिक चाकी, कार्यकारी समिति सदस्य, पश्चिम बंगाल डॉक्टर्स फोरम ने इस कार्यक्रम में भाग लेते हुए कहा, “बच्चों को वायु प्रदूषण से विशेष जोखिम का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनके फेफड़े बढ़ रहे होते हैं” उन्होंने आगे कहा, “औद्योगिक श्रमिकों को न्यूमोकोनियोसिस, एस्बेस्टोसिस जैसे कई स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों , मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों और कई अन्य व्यावसायिक स्वास्थ्य मुद्दों के अलावा सिलिकोसिस का सामना करना पड़ रहा है।
इन समूहों को पर्याप्त और उचित रोकथाम उपायों के साथ-साथ एक्सपोजर के बाद देखभाल और समर्थन के साथ ध्यान रखा जाना चाहिए।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में डॉक्टरों ने सभी हितधारकों से इस समस्या की भयावहता को समझने का आह्वान किया। यह लाखों लोगों को मार रहा है, यह बीमारी, विकलांगता का कारण बन रहा है, और यह देश को भारी आर्थिक नुकसान पहुंचा रहा है। एक अध्ययन के अनुसार, भारत में लोग औसतन 5.9 साल अधिक जीवित रहेंगे यदि उनका देश विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दिशानिर्देशों को पूरा करता है।

चूंकि जन्म के समय जीवन प्रत्याशा वर्तमान में भारत में 71 वर्ष है, इससे पता चलता है कि पूरे देश में विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ ) दिशानिर्देश में कण प्रदूषण को कम करने से औसत जीवन प्रत्याशा लगभग 77 हो जाएगी। इसकी तुलना में, असुरक्षित पानी और स्वच्छता को हल करने से औसत जीवन प्रत्याशा में वृद्धि होगी 72. 2019 के विश्लेषण में कहा गया है – पूरे उत्तर भारत में लगभग 510 मिलियन लोग औसतन कम से कम 8.5 वर्ष अधिक जीवित रहेंगे। ये लोग भारत की वर्तमान जनसंख्या का लगभग 40 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं।

डॉ सुरेंद्री बनर्जी, रेजिडेंट, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, आईपीजीएमईएंडआर एंड एसएसकेएम हॉस्पिटल, कोलकाता ने कहा: “तंबाकू के विभिन्न रूपों को सक्रिय और निष्क्रिय रूप से धूम्रपान करने से नियमित रूप से बचना चाहिए। फेफड़ों की भलाई पर हमारा ध्यान न केवल एलर्जी और फेफड़ों की स्थिति को कम करने के लिए है, जो श्वसन संकट की ओर ले जाता है, बल्कि बड़े हत्यारे, फेफड़ों के कैंसर को खत्म करने के लिए भी है, जिसमें एक स्पष्ट रूप से खराब रोग का निदान है।”

कोलकाता की हवा में औसतन PM2.5 की सांद्रता वर्तमान में WHO से 20 गुना अधिक है। जबकि कोलकाता में AQI का स्तर वर्तमान में नवंबर 2021 के महीने में 226 के आसपास है। पिछले कुछ वर्षों से PM2.5 एकाग्रता के आधार पर, आने वाले महीनों में इस क्षेत्र में प्रदूषण का उच्च स्तर देखने की उम्मीद है।

विनय जाजू, संस्थापक स्विचऑन फाउंडेशन ने बाद में इस कार्यक्रम का समापन किया और कहा: “स्वास्थ्य पेशेवर वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य आपातकाल को बुला रहे हैं, उन्होंने एक स्पष्ट स्वास्थ्य सलाह दी है जिससे राज्य सरकार को अवश्य ही लेना चाहिए और लागू करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा – “वाहन उत्सर्जन सबसे बड़े उत्सर्जक हैं और शहर को तत्काल आधार पर साइकिल, पैदल और सार्वजनिक परिवहन को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है।”

स्वास्थ्य सलाहकार की मुख्य बातें:

  1. प्रत्येक व्यक्ति को अपने आसपास के प्रदूषण के प्रति जागरूक होना चाहिए। दिल या फेफड़ों की बीमारी वाले विशेष रूप से कमजोर लोग, बड़े वयस्क और बच्चे।
  2. सांस की समस्या वाले लोगों के लिए, बगीचों और पौधों से बचें, पराग हमले को ट्रिगर कर सकते हैं। यदि आप बाहर जाने से नहीं बच सकते तो अपने इनहेलर को अपने पास रखें
  3. N95 मास्क पहनें, सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से फिट हो, मास्क की बाहरी सतह को छूने से बचें और अंत में, बहुत अधिक धुएं वाले क्षेत्रों से बचें
  4. लकड़ी या कचरा न जलाएं। उस क्षेत्र में न हों जहां यह हो रहा है।
  5. कम ईंधन जलाने सहित प्रदूषक उत्सर्जन को कम करने के तरीकों की तलाश करें। दूरसंचार, कारपूल, वैनपूल, साइकिल, या जब भी संभव हो पैदल चलें।
  6. फूड चेन में कम खाया करें; सप्ताह के दौरान एक या अधिक दिन मांस के बजाय सब्जियों और पौधों का चयन करें
  7.  इंडोर एयर प्यूरीफाइंग प्लांट स्थापित करें, एक उच्च दक्षता वाला घरेलू वायु शोधक चलाएं या अपने व्यक्तिगत स्थान में हवा को साफ करें।
  8. जितना हो सके बच्चों को घर के अंदर ही रखना, उन्हें नियमित अंतराल पर पानी और अन्य तरल देना, घर के अंदर व्यायाम करने से मना करना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *