Health

Kolkata : शरीर के अन्य अंगों की तरह घुटनों का ख्याल रखना भी महत्वपूर्ण है। घुटने हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं। शरीर का भार साधने में हमारे घुटने अहम भूमिका निभाते हैं। इन दिनों बहुत से लोग घुटनों से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। बढ़ती उम्र के साथ घुटने कमजोर होना, दर्द आदि समस्याएं होना बहुत आम है, लेकिन आजकल कम उम्र में ही लोग घुटनों की समस्या से जूझ रहे हैं।

खानपान ठीक नहीं होना, फिजिकल रूप से एक्टिव न रहना, गलत फुटवियर पहनना, खराब मुद्रा में बैठने के अलावा ऐसे कई कारण हैं, जिसकी वजह से घुटने कमजोर होते हैं और दर्द होता है। अब सवाल यह उठता है कि घुटनों स्वस्थ रखने और मजबूत बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? इस लेख में हम आपको घुटनों को स्वस्थ रखने के 4 आसान तरीके बता रहे हैं।

घुटनों को स्वस्थ रखने के उपाय

1. तौलिया की मदद से घुटनों की मालिश करें
घुटने के नीचे एक तौलिया या कंबल को लेपेटकर रखें। अब अपने घुटनों को तौलिया या कंबल में नीचे की ओर दबाएं और उठाएं। आपको अपने दोनों पैरों के साथ इसे 50 से 100 बार दोहराना है।

2. फ्लेक्स फुट और नी प्रेस
आपको जमीन पर बैठना है और अपने पैर सीधे जमीन पर फैलाना है। उसके बाद अपने पैर के पंजे को आगे की ओर स्ट्रेच करें फिर वापस घुटनों की और स्ट्रेच करें। ऐसा प्रत्येक पैर के साथ 5 से 10 बार करें।

3. क्लैमशेल्स
यह आंतरिक और बाहरी घुटने के क्षेत्र को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छा व्यायाम है। आप इसका अभ्यास बिस्तर पर, सोफे या फर्श पर, कभी भी-कहीं भी कर सकते हैं। इसके लिए करवट लेकर लेट जाएं और अपने पैर के ऊपर पैर रखें। अपने घुटनों को मोड़कर रखें। अब एक पैर को ऊपर की ओर उठाएं और वापस नीचे घुटने से मिलाएं। इसे आपको प्रत्यके पैर के साथ 10 से 15 बार दोहराना है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six + sixteen =