दिलीप मलिक, डिप्टी कमांडेंट, पश्चिम बंगाल सेक्टर, सीआरपीएफ को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया

कोलकाता । गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वर्ष 2022 में 73वां गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में दिलीप मलिक, डिप्टी कमांडेंट, पश्चिम बंगाल सेक्टर, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है। वर्ष 2018 में दिलीप मलिक, डिप्टी कमांडेंट, 205 कोबरा बटालियन, गया, बिहार माओवादी हिंसा प्रभावित इलाके में सेवा के दौरान दिनांक- 25.07.2018 को गया इलाके में तीन हार्डकोर माओवादी, जोनल कमांडर जिनके सिर पर पांच लाख रूपया का इनाम था, उन सभी माओवादियों को मार गिराया। दिलीप मलिक का जन्म पश्चिम बंगाल राज्य के हूगली जिले में जगन्नाथपुर गाँव में दिनांक- 01.11.1973 को हुआ था। उनकी कड़ी मेहनत तथा देश के प्रति सेवा और निष्ठा, दृढ़ संकल्प, इमानदारी पूर्वक कार्य के कारण उक्त अधिकारी को अब तक भिन्न-भिन्न पदकों तथा कई बार पुलिस महानिदेशक डिस्क व प्रशंसापत्र से सम्मानित किया जा चुका है।

देश के दुश्मनों के विरुद्ध बहादुरी से लड़ाई करके विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल की हैं। सेवा के 30 वर्षों के दौरान में उक्त अधिकारी ने परिचालन/वामपंथी चरमपंथी क्षेत्र जैसे छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार के संवेदनशील क्षेत्र, महाराष्ट्र में अति संवेदनशील इलाके गढ़चिरौली और जम्मू एवं कश्मीर के अत्यधिक संवेदनशील क्षेत्र में 21 साल की सेवाएं प्रदान की है। 156 बटालियन, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल में पोस्टिंग के दौरान उन्होंने 16 उल्फा के.एन.एल.एफ और एन.एस.सी.एन, माओवादियों को आत्मसमर्पण कराने में अहम् भूमिका निभायी है।

उन्होंने पश्चिम बंगाल में माओवादियों के मुख्य सरगना किशनजी के एनकाउंटर के साथ-साथ 21 कट्टर माओवादियों को आत्मसमर्पण कराने में भी अग्रणी भूमिका निभाई है। उन्होंने पश्चिम बंगाल और बिहार में 200 माओवादियों को हिरासत में लेने में भी मुख्य रूप से योगदान दिया है। साथ ही साथ उक्त अधिकारी को अपनी उत्कृष्ठ कार्यों के लिए विभिन्न अवसरों पर कई पदकों से नवाजा गया है। इनमें कुछ प्रमुख है :-

• शौर्य चक्र -01 (73 वें गणतंत्र दिवस, 2022 के अवसर पर घोषित)
• सराहनीय सेवा पदक -01
• वीरता पदक – 02
• अति उत्कृष्ट सेवा पदक-2020 -01
• महानिदेशक डिस्क-11
• प्रशंसापत्र – 56 (डीजी, आईजी, कमांडेंट, एसपी और डीएम से प्राप्त)।

वर्तमान में उक्त अधिकारी ने पश्चिम बंगाल सेक्टर, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सी.आर.पी.एफ) कोलकाता में सेवारत है और अपनी उपलब्धियों में चार चाँद लगाते हुए 73वां गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर शौर्य चक्र दिए जाने की औपचारिक घोषणा की गई है। इस प्रकार दिलीप मालिक, DC द्वारा देश हित में और बल की गरिमा को बनाये रखने में अहम भूमिका रही है जिससे यह बल गौरवान्वित हुआ है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × five =