धोनी सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ फिनिशर : हस्सी

नयी दिल्ली : आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज माइकल हस्सी स्वयं बहुत अच्छे फिनिशर रहे हैं लेकिन उनका मानना है कि इस मामले में भारत के विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का कोई सानी नहीं है जिन्हें उन्होंने इस भूमिका में सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बताया। हस्सी ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो के वीडियोकास्ट में संजय मांजरेकर से कहा कि धोनी क्रिकेट जगत में सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ फिनिशर हैं।

धोनी शांतचित बने रह सकते हैं और विरोधी टीम के कप्तान को मौका देते हैं। धोनी के पास अविश्वसनीय ताकत है। वह जानते हैं कि कब उन्हें गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाना है। उनके पास इस तरह का आत्मविश्वास है। ईमानदारी से कहूं तो मेरा खुद पर इतना भरोसा नहीं रहा। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलते हुए लक्ष्य का पीछा करते समय उन्होंने धोनी से यह कला सीखी।

मैं कोशिश करता था कि निर्धारित रन रेट 12 या 13 रन से ऊपर नहीं जाए। और मैंने इसे धोनी से सीखा। वह अविश्वसनीय है। उसका मानना है कि जो दूसरों में दहशत पैदा करता है वह आखिर में जीत दर्ज करता है। धोनी शांतचित बना रहता है और लंबे समय तक ऐसे बने रहता है क्योंकि दबाव गेंदबाजों पर भी होता है। वे लंबे समय तक हार को दिमाग में नहीं बिठाये रखते। अगर वे हारते हैं तो उसे पीछे छोड़कर तुरंत आगे के बारे में सोचते हैं। वे हार या जीत को खुद पर हावी नहीं होने देते हैं। वे हमेशा एक जैसे बने रहते हैं चाहे वह धोनी हों या रिकी पोंटिंग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *