अब कौन सा दांव चलेंगे खड़गपुर के “आडवाणी”,  देवाशीष चौधरी !!

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : इन्हें आप खड़गपुर की  राजनीति का ‘लाल कृष्ण आडवाणी’ भी कह सकते हैं। नाम है देवाशीष चौधरी। सभासद, पार्टी की टाउन कमेटी के पूर्व अध्यक्ष और जिला समिति के पूर्व महासचिव। कुशल संगठक और प्रखर वक्ता देवाशीष चौधरी के बारे में  सब जानते हैं कि नगरीय राजनीति में उन्होंने अपनी पार्टी को शून्य से शिखर तक पहुंचाया, लेकिन लोग यह भी मानते हैं कि सत्ता के रसगुल्ले खाने के वक्त कभी परिस्थितियों तो कभी किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया। यही वजह है कि राजनीति  की रपटीली  राहों  पर आज देवाशीष और उनके समर्थक खुद को दोराहे पर पा  रहे हैं।

देवाशीष चौधरी2001 में टीएमसी की बागडोर संभालने वाले देवाशीष 2005 में हुए नगरपालिका चुनाव में न सिर्फ एक बेहद चुनौतीपूर्ण सीट से खुद जीते बल्कि 30 में कुल सात सीटें पार्टी को जिताने में भी कामयाब रहे। लिहाजा 2010 का नगरपालिका चुनाव पार्टी ने उनके नेतृत्व में  लड़ा। सबसे ज्यादा 15 सीटें जीतने की  वजह से तब देवाशीष के चेयरमैन चुने जाने पर शायद ही किसी को आपत्ति होती लेकिन खुद उनके चुनाव हार जाने से वे अपनी पार्टी में धीरे-धीरे आडवाणी  की गति को प्राप्त होते गए। 2015 के  नगरपालिका चुनाव में पार्टी ने फिर उन पर दांव खेला लेकिन अपेक्षा से काफी कम 11 सीटें जीतने की वजह से वे लगातार हाशिए पर जाते रहे। नेतृत्व ने आश्चर्यजनक रूप से बिल्कुल नए प्रदीप सरकार में विश्वास जताया और काल क्रम में बाजी लगातार उनके हाथ से निकलती गई। पूर्व कमेटी में जिला महासचिव रहे देवाशीष को पार्टी की जिला समिति की नई कमेटी में  जगह नहीं मिलने से उनके समर्थकों का धीरज जवाब देने लगा है।

चौधरी समर्थकों ने अपनी भावनाओं का  इजहार दफ्तर के सामने फ्लैक्स लगा कर किया, जो लगने के  कुछ घंटे बाद ही नाटकीय तरीके से फाड़ डाला गया। इस घटना पर भी आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो चुका है।

चर्चा उनके पार्टी छोड़ने , भाजपा में जाने या फिर नागरिक कमेटी बना कर नए सिरे से संघर्ष शुरू करने की भी है। हालांकि खुद देवाशीष फौरी तौर पर ऐसी किसी संभावना से इन्कार करते हैं। यद्यपि देवाशीष यह स्वीकार करते हैं कि नेतृत्व के रवैये से समर्थकों में हताशा है लेकिन वे नेतृत्व के संपर्क में है। कार्यकर्ताओं से व्यापक विचार – विमर्श के  बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *