कोलकाता 18 जुलाई 2022: तापमान बढ़ रहा है और गर्मी काफी अक्षम है चाहे आप घर के अंदर हों या बाहर। चमकता सूरज न केवल हमें कम ऊर्जा के स्तर के साथ छोड़ रहा है बल्कि हमारी त्वचा को जितना हम देख सकते हैं उससे कहीं ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है। मौसम के कारण हमारी त्वचा को गर्मी की तेज धूप को मात देने के लिए एक दृढ़ समर स्किनकेयर रूटीन की आवश्यकता होती है। ग्लोइंग और बेदाग त्वचा के लिए डॉ. अपर्णा संथानम द्वारा सुझाई गई गर्मियों में विशेष स्किनकेयर रूटीन का पालन करें।

क्लींजिंग : गर्मियों के दौरान स्वस्थ दिखने वाली त्वचा के लिए पहला कदम डबल क्लींजिंग है जो कोरियाई मूल के 10-स्टेप स्किन केयर रूटीन के साथ डबल क्लींज का सीधा सा मतलब है दो अलग-अलग क्लींजर का उपयोग करना – एक तेल के साथ, दूसरा पानी के साथ (माइकलर-आधारित)। अपनी त्वचा को परेशान किए बिना अपने चेहरे को साफ रखने की कोशिश करें। बढ़ी हुई पैठ के कारण सफाई अन्य त्वचा देखभाल उत्पादों की प्रभावकारिता में भी सुधार करती है। सप्ताह में एक या दो बार एक्सफ़ोलीएटिंग क्लींजर का उपयोग करने से त्वचा की सतह पर मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने और त्वचा देखभाल उत्पादों के प्रवेश में सुधार करने में भी मदद मिलती है।

मॉइस्चराइज : सफाई के बाद अगला कदम मॉइस्चराइज करना है। गर्मियों के दौरान हल्के मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना बेहतर होता है क्योंकि मौसम और बढ़ते तापमान के कारण हमें बहुत अधिक पसीना आता है। इस मौसम में हैवी क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स जैसी समस्याएं हो जाती हैं जिसके कारण पिंपल्स या मुंहासे हो जाते हैं इसलिए अपने दिन की शुरुआत करने के लिए विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट युक्त हल्के जेल-आधारित मॉइस्चराइजर का उपयोग करना अनिवार्य है।

सीरम आवेदन : त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने के बाद फ़ेस सीरम आपकी त्वचा को सक्रिय तत्व प्रदान करते हैं जिससे आपकी त्वचा में निखार आता है। सीरम पानी पर आधारित होते हैं आसानी से अवशोषित हो जाते हैं और आपके चेहरे को तैलीय नहीं छोड़ते हैं। आप अपनी स्किनकेयर आवश्यकताओं के आधार पर हमेशा सीरम का उपयोग कर सकते हैं।

·एंटी-मुँहासे सीरम – अगर आपकी त्वचा में मुंहासे होने की संभावना है तो सैलिसिलिक एसिड युक्त एंटी-मुँहासे वाला फेस सीरम अच्छा काम करता है। मुँहासे प्रवण त्वचा के लिए 2% सैलिसिलिक एसिड के साथ एक विशेषज्ञ समाधान – एक्सफोलिएट करता है तथा तेल को नियंत्रित करता है और छिद्रों को बंद होने से रोकता है। नियासिनमाइड ग्रीन टी और कीवी के अर्क से युक्त एक अद्वितीय फॉर्मूलेशन के साथ त्वचा में गहराई से प्रवेश करते हुए यह काले धब्बों और रंजकता को कम करने में मदद करता है और त्वचा की रंगत को और भी बेहतर बनाता है। एक अल्ट्रा-लाइट फॉर्मूला सभी प्रकार की त्वचा के लिए आदर्श है मुंहासों की लालिमा को शांत करता है और अतिरिक्त सीबम को तुरंत कम करता है जिससे आपकी त्वचा को तत्काल चमकदार चमक मिलती है।Charmis Anti-Acne Face Serum

·हाइड्रेटिंग सीरम – एक सुपर हाइड्रेटिंग फेस सीरम जिसमें उत्कृष्ट मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक गुण होते हैं जिसमें मॉइस्चराइज मैग्नेट हयालूरोनिक एसिड तथा समुद्री शैवाल तथा चिया बीज और एलोवेरा शामिल होते हैं जो 72 घंटे तक हाइड्रेशन प्रदान कर सकते है। हाइड्रेटिंग फेस सीरम में एक नॉन-स्टिकी और अल्ट्रा-लाइटवेट फॉर्मूला है जो प्रो-विटामिन बी 5 के साथ भी एम्बेडेड है और एक ह्यूमेक्टेंट के रूप में कार्य करता है जो सुस्त त्वचा को पुनर्जीवित और हाइड्रेट करता है जिससे यह स्वस्थ और अच्छी तरह से पोषित दिखती है।

सनस्क्रीन लगाएं : यह पर्याप्त बार दोहराया गया है कि पूरे वर्ष हर मौसम और सभी प्रकार की मौसम स्थितियों में सनस्क्रीन का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। हालाँकि यह गर्मियों के दौरान अनिवार्य हो जाता है क्योंकि सूर्य के संपर्क में आने का समय और सूर्य की किरणों का प्रभाव बढ़ता है और चरम पर होता है। सीरम के बाद यह महत्वपूर्ण है कि आप एक ऐसा सनस्क्रीन लगाएं जिसमें 50 के एसपीएफ़ मान के साथ दोहरी सुरक्षा हो। यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो आप जेल या सिलिकॉन आधारित या मैट सनस्क्रीन पर स्विच कर सकते हैं। जब आप बाहर हों तो सनस्क्रीन को 4 घंटे के बाद दोबारा लगाएं क्योंकि पसीने के कारण अधिकांश सनस्क्रीन धुल जाती है।

आईटीसी चार्मिस के त्वचा विशेषज्ञ डॉ अपर्णा संथानम कहती हैं, “गर्मियां वास्तव में कठोर हो सकती हैं खासकर भारत में, हमारी त्वचा को सूरज की क्षति से ग्रस्त कर देती है। एक प्रभावी त्वचा देखभाल व्यवस्था और भरपूर पानी के साथ पर्याप्त हाइड्रेशन के साथ स्वस्थ आहार पर ध्यान केंद्रित करना समय की आवश्यकता बन जाती है ताकि हम अपनी और अपनी त्वचा को पोषित और सुरक्षित रख सकें। घर के अंदर रहने या बाहर निकलने से कभी नहीं चूकने वाले दो प्रमुख उत्पाद हैं फेस सीरम और सनस्क्रीन।

हालांकि हर स्किन टाइप के लिए अलग-अलग इंग्रेडिएंट्स की जरूरत होती है क्योंकि एक वाहन हर स्किनकेयर रूटीन के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है क्योंकि यह एक्टिव इंग्रेडिएंट्स से भरा हुआ है एक हल्का फॉर्मूलेशन है जो लगाने में आसान है और तीव्रता से हाइड्रेटिंग है। एक बार जब आपको वह सीरम मिल जाए जो आपके लिए काम करता है तो उससे चिपके रहें! खूब पानी पीना न भूलें, बहुरंगी फलों सब्जियों और प्रोटीन से युक्त स्वस्थ आहार लें और नियमित रूप से व्यायाम करें। आप खूबसूरती से समर स्किन के लिए तैयार होंगी!”

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 + 3 =