बंगाल में लगातार बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण कम होते ही मच्छर जनित बीमारी डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रह है। डेंगू संक्रमण में बेतहाशा बढ़ोतरी स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का सबब बन गया है। विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटों में आठ नए मामले सामने आए हैं। बुलेटिन के मुताबिक नए प्रभावित लोगों के अलावा सरकारी अस्पतालों में डेंगू के 550 से अधिक  मरीजों का इलाज चल रहा है। सबसे ज्यादा मामले कोलकाता, उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली, मुर्शिदाबाद, दक्षिण 24 परगना और दार्जिलिंग जिलों में सामने आ रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इन जिलों के कुछ अस्पतालों ने बाह्य रोगी विभाग में बुखार के मामलों को तेजी से ट्रैक करने के लिए विशेष बुखार क्लिनिक खोले गए हैं। उन्होंने कहा, ”आज से अन्य सभी द्वितीय श्रेणी के अस्पतालों और मेडिकल कॉलेज अस्पतालों को ऐसे क्लीनिक खोलने का निर्देश दिया गया है।

डेंगू परीक्षण के लिए शहरी स्वास्थ्य केंद्रों से भेजे गए बुखार के मरीज अब सीधे सरकारी अस्पतालों में जा सकते हैं और ओपीडी कतार को दरकिनार करते हुए नमूने की जांच करवा सकते हैं। स्थानीय निकायों में आशा कर्मियों को इलाके का दौरा करने के लिए कहा गया है। अधिकारी ने कहा कि घरेलू देखभाल के मामलों के लिए, स्वास्थ्य कर्मी परिवार के सदस्यों को चेतावनी के लक्षणों से अवगत कराएंगे, ताकि सही समय पर अस्पताल में स्थानांतरण हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *