बंगाल में कुर्मियों का प्रदर्शन जारी, रेल सेवाएं प्रभावित

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में कुर्मी आदिवासी समुदाय की ओर से अपनी कई मांगो को लेकर रेल रोको अभियान (Rail Roko Abhiyan) चलाया जा रहा है, जिसके चलते बुधवार को दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) की ट्रेन सेवाएं आंशिक रूप से प्रभावित रहीं। कुर्मी समुदाय के लोगों ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) में दो स्टेशनों पर 24 घंटे से अधिक समय तक पटरियों को जाम किया। दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) की ट्रेन सेवाएं बुधवार को आंशिक रूप से प्रभावित रहीं क्योंकि कुर्मियों ने पश्चिम बंगाल में दो स्टेशनों पर 24 घंटे से अधिक समय तक पटरियों को जाम कर अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की अपनी मांग पर जोर दिया।

पश्चिम मेदिनीपुर जिले के खेमासुली और पुरुलिया जिले के कस्तौर में सुबह चार बजे से शुरू हुई नाकेबंदी बुधवार को भी जारी रही। आंदोलनकारियों ने मंगलवार शाम तक अन्य रेलवे स्टेशनों पर से नाकेबंदी हटा ली। आंदोलनकारी एसटी टैग के अलावा कुरमाली भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की भी मांग कर रहे हैं।

एसईआर के एक अधिकारी ने कहा कि इस हलचल के कारण बुधवार को भी कई एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट और शॉर्ट टर्मिनेट किया गया। उन्होंने कहा कि रद्द की गई ट्रेनों में 12871 हावड़ा-टिटलागढ़ एक्सप्रेस, 12021/12022 हावड़ा-बरबिल-हावड़ा एक्सप्रेस और 18020 धनबाद-झारग्राम एक्सप्रेस हैं।

अधिकारी ने कहा कि कई अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है, जबकि कुछ मेमू यात्रियों को चल रहे आंदोलन के कारण शॉर्ट टर्मिनेट/शॉर्ट ओरिजिनेशन के लिए निर्धारित किया गया है। आंदोलन के कारण, दक्षिण पूर्व रेलवे ने मंगलवार को 24 ट्रेनों को रद्द कर दिया था, 20 ट्रेनों को डायवर्ट किया था और कुछ अन्य को पुनर्निर्धारित करने के अलावा 14 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट या शॉर्ट ओरिजिनल किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *