मंत्री पार्थ चटर्जी को बर्खास्त करने की मांग तेज; अब टीएमसी प्रवक्ता भी हुए हमलावर

कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को कोलकाता और उसके आसपास तीन स्थानों पर छापेमारी की और गिरफ्तार पश्चिम बंगाल के उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी मानी जाने वाली अर्पिता मुखर्जी के एक फ्लैट से फिर से नकदी का बड़ा ढेर बरामद किया। एजेंसी ने 23 जुलाई को गिरफ्तार हुई मुखर्जी के एक अन्य फ्लैट से आभूषण और विदेशी मुद्रा के अलावा 21 करोड़ रुपये से अधिक नकद जब्त करने के पांच दिन बाद बेहिसाब धन पाया। चटर्जी को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस और विपक्षी दलों के भीतर से भी तेज हो गई।

शिक्षक भर्ती घोटाले के मनी ट्रेल की जांच कर रही संघीय मनी लॉन्ड्रिंग एजेंसी ने पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष टीएमसी विधायक माणिक भट्टाचार्य से भी पूछताछ की। अब पश्चिम बंगाल में ममता सरकार के मंत्री पार्थ चटर्जी के कथित शिक्षक भर्ती घोटाले मामले में गिरफ़्तारी के बाद तृणमूल कांग्रेस के एक बड़े नेता और प्रवक्ता कुणाल घोष ने सख़्त लहजे में उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई की माँग की है। कुणाल घोष ने ट्वीट कर लिखा है- “पार्थ चटर्जी को तत्काल मंत्रालय और पार्टी के सभी पदों से हटा दिया जाना चाहिए. उन्हें बर्ख़ास्त कर देना चाहिए।”

कुणाल घोष ने आगे लिखा है- “यदि पार्टी को मेरा ये बयान ग़लत लगता है तो उसे पूरा हक़ है कि वो मुझे सभी पदों से हटा दे।  मैं पार्टी का एक सैनिक बना रहूँगा।” प्रवर्तन निदेशालय ने पश्चिम बंगाल के उद्योग, वाणिज्य और संसदीय कार्यों के मंत्री पार्थ चटर्जी को 23 जुलाई को गिरफ़्तार किया था। कुणाल घोष ने उस वक़्त कहा था कि पार्टी उनको तब तक मंत्री पद और महासचिव पद से नहीं हटाएगी जब तक कि वो दोषी साबित नहीं हो जाते। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी सोमवार को एक कार्यक्रम में कहा था कि पार्टी किसी व्यक्ति के ख़िलाफ़ तभी कार्रवाई करेगी जब अदालत उसे दोषी ठहरा दे।

बता दें कि ईडी के अधिकारियों ने दक्षिण कोलकाता के राजडांगा और बेलघरिया में विभिन्न संपत्तियों पर समन्वित छापे मारे, जो कथित तौर पर मुखर्जी के स्वामित्व में थे। पूछताछ के दौरान उन्होंने ईडी को उन संपत्तियों की जानकारी दी। एक अधिकारी ने कहा कि ईडी के अधिकारियों को बेलघरिया के रथतल्लला इलाके में दो फ्लैटों में घुसने के लिए एक दरवाजा तोड़ना पड़ा क्योंकि उन्हें खोलने की चाबी नहीं मिली। संपर्क किए जाने पर एक अधिकारी ने बताया, “हमें आवास परिसर के एक फ्लैट से अच्छी रकम मिली है। हम नोट गिनने की तीन मशीनें लाए हैं ताकि सही-सही पता चल सके।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *