दार्जिलिंग में हुई साल की पहली बर्फबारी

कोलकाता। दार्जिलिंग के लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण टाइगर हिल में बुधवार को साल की पहली बर्फबारी हुई। तेज हवा और छिटपुट बूंदा-बांदी के कारण पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से में तापमान गिर गया। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार रात से ही डुआर्स और तराई क्षेत्र में तापमान में गिरावट शुरू हो गई थी। घूम जोरेबंगलो दार्जिलिंग के निवासी ने कहा, टाइगर हिल जैसे स्थान, सूर्योदय देखने के लिए दार्जिलिंग में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है।

माउंट कंचनजंगा में बर्फबारी होती है, लेकिन बुधवार की बर्फबारी भारी थी। पूरा टाइगर हिल बर्फ की चादर में समा गया है। राज्य के उत्तरी हिस्से में औसत तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा, जो सामान्य से करीब तीन डिग्री कम है। दार्जिलिंग के टाइगर हिल्स पर बुधवार सुबह भारी बर्फबारी हुई। हालांकि, पड़ोसी सिक्किम में रविवार से लगातार बर्फबारी हो रही है, लेकिन इस सीजन में राज्य में यह पहली बर्फबारी है।

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग और पड़ोसी राज्य सिक्किम में बुधवार तड़के भारी बर्फबारी के कारण कई इलाकों में वाहन फंसे रहे। इस बीच प्रशासन ने पर्यटकों को सिक्किम के ऊंचाई वाले इलाकों जैसे लाचुंग और लाचेन में मौसम में सुधार होने तक रुकने के लिए कहा है। बिजली और मोबाइल नेटवर्क के कट जाने से सिक्किम के कुछ हिस्सों में बर्फबारी से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा।

सेना ने इससे पहले रविवार को पूर्वी सिक्किम में भारत-चीन सीमा के पास फंसे 1,000 से अधिक पर्यटकों का रेस्क्यू किया था। निवासियों ने कहा कि नाथू ला, गुरुडोंगमार, युमथांग और त्सोमगो झील जैसे पर्यटन स्थलों की ओर जाने वाली सड़कें बर्फ से ढकी हुई हैं और फिसलन और ड्राइव करने के लिए खतरनाक हो गई हैं। बंगाल के उच्चतम बिंदु संदकफू में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *