डालमिया भारत सीमेंट ने बढ़ाया उत्पादन

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : कोरोना काल में चुनौतियों से जूझते हुए डालमिया भारत सीमेंट ने एक और उपलब्धि हासिल की है। अप्रैल महीनें में कारखाने में पूरी तरह से लॉक डाउन रहा। लिहाजा अनलॉक शुरू होने पर अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए 99% अतिरिक्त उत्पादन किया गया। संस्थान की ओर से जारी विग्यपति के मुताबिक इससे मई,  जून और जुलाई महीने में कंपनी ने 1675 टन सीमेंट का उत्पादन किया।

अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने पर मकान और फ्लैट निर्माण तथा विभिन्न ग्रामीण प्रकल्प का कार्य शुरू हुआ है। इन कार्यों में प्रचुर परिमाण में सीमेंट की जरूरत होती है। शहर से ज्यादा सीमेंट की मांग ग्रामीण इलाकों में रहती है। संस्थान सीमेंट की कीमतें कम करने के लिए भी पर्याय रत है। इसके लिए विदेश से अत्याधुनिक चुल्ली मंगवाया गया है।

लागत कम करने के लिए विग्यापन,  भ्रमण और प्रशासनिक खर्च कम किया गया है। इसके चलते कंपनी बकाया कर्ज़ के मद में 508 करोड़ रुपये का भुगतान करने में सफल रही है। 325 करोड़ रुपये के  शेयर खरीदे गए हैं। हालांकि कंपनी के कर्मचारियों की सुरक्षा और सुख-सुविधा से कोई समझौता नहीं किया गया है। सितंबर के बाद से देश में सीमेंट की मांग और बढ़ेगी।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 + 16 =