Cyclone Gulab: चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ से निपटने की तैयारी में बंगाल में सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां 5 अक्तूबर तक हुई रद्द

Kolkata: चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ से निपटने की तैयारी में जुटी पश्चिम बंगाल सरकार। सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां 5 अक्तूबर तक हुई रद्द।

चक्रवाती तूफान गुलाब के मद्देनजर पश्चिम बंगाल सरकार ने रेड अलर्ट जारी किया है। चक्रवात से निपटने की जोरदार तैयारियां की जा रही है। मछुआरों को समुद्र में जाने से मनाही की गई है और आपदा टीम को तैयार रहने का निर्देश दिया गया है।

चक्रवाती तूफान गुलाब के आने के मद्देनजर पश्चिम बंगाल सरकार सभी संभावित सतर्कता बरतने में लगी हुई है। बुधवार को यह चक्रवात बंगाल के तटीय इलाकों में पहुंचेगा। वहीं मंगलवार और बुधवार के दिन कोलकाता में पहुंचने की संभावना है। इस बीच, पश्चिम बंगाल सरकार ने बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव के कारण राज्य में भारी बारिश की चेतावनी के कारण सभी राज्य कर्मचारियों की छुट्टियां 5 अक्टूबर तक के लिए तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी हैं।

पश्चिम बंगाल के 6 जिलों में मंगलवार को लेकर और बुधवार के लिए 12 जिलों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी। हवा की रफ्तार 50 किमी प्रतिघंटा तक होने की संभावना है।

मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने आपदा से बचाव को लेकर निर्देश जारी करते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया है।
मुख्य सचिव एचके द्विवेदी के निर्देश जारी किए जाने के बाद मछुआरों को समुद्र में जाने से मना कर दिया गया है। वहीं तटीय इलाकों में विशेष सतर्कता बरतने को लेकर निर्देश जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि मुर्शिदाबाद और भवानीपुर में चुनाव के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत न हो, या इलाके में जल जमाव न हो इस कारण नगरपालिकाओं को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। बालीगंज और मोमिनपुर पंपिंग स्टेशनों पर नजर रखी जा रही है। वहीं 24 परगना पर विशेष ध्यान दिया गया है। पुलिस बलों को भी तैयार रहने की निर्देश दिया गया है।

दक्षिण बंगाल में इस चक्रवात का ज्यादा खतरा है। दक्षिण बंगाल में सोमवार से बुधवार तक भारी बारिश की संभावना है। बारिश तूफान के कारण सार्वजनिक जीवन अस्त व्यस्त होने की संभावना है। वहीं निचले इलाकों में जलभराव की समस्या बनी रहती है। पूर्वी मेदनीपुर सहित अन्य इलाकों में समुद्र में मछुआरों को जाने की मनाही है। वहीं पर्यटन बीच पर पर भी प्रशासन द्वारा ध्यान दिया जाता है। एनडीआरएफ की टीम को गठित किया जा चुका है।

राज्य में भारी बारिश की चेतावनी के कारण सभी राज्य कर्मचारियों की छुट्टियां 5 अक्टूबर तक तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी हैं। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ कई क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा,”मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 27 सितंबर तक उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में और ओडिशा, पश्चिम बंगाल और उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों के साथ-साथ न जाएं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *