अम्फान से 72 लोगों की मौत, मृतकों के परिजन को 2 लाख रुपये का मुआवजा : ममता

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि चक्रवात अम्फान के कारण राज्य में कम से कम 72 लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित जिलों का दौरा करने और तबाह हो गए इलाकों के पुनर्निर्माण के लिए सहायता देने का आग्रह किया। ममता ने प्रत्येक मृतक के परिवार के सदस्यों के लिए दो लाख रुपये के मुआवजे की भी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि अब तक हमें मिली रिपोर्ट के अनुसार राज्य में चक्रवात अम्फान के कारण 72 लोगों की मौत हो गयी है। दो जिले- उत्तर और दक्षिण 24 परगना पूरी तरह से तबाह हो गए हैं। हमें उन जिलों का फिर से पुनर्निमाण करना होगा। मैं केंद्र सरकार से राज्य को हरसंभव मदद देने का आग्रह करूंगी। उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में प्रारंभिक निर्माण कार्यों के लिए 1,000 करोड़ रुपये के एक विशेष कोष की भी घोषणा की।

ममता ने कहा कि चक्रवात से ऐसी तबाही हुई है, जो हमारी कल्पना से भी परे है। संकट के इस समय में बंगाल एकजुट है। हम सब मिलकर इसका मुकाबला करेंगे क्योंकि कोई भी चीज बंगाल के लोगों की भावना और ताकत को कम नहीं कर सकती है। उन्होंने विपक्षी दलों से राज्य के पुनर्निर्माण में हाथ मिलाने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *