देश भर में साइबर अटैक का शिकार हुई आईटी कंपनी कॉग्निजेंट

फोटो साभार : गूगल

नई दिल्लीः पूरे देश में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लाॅकडाउन चल रहा है। सभी संस्थाएं अपने कर्मचारियों को वर्क फ्राम होम की सुविधाएं दी हैं। इसी बीच जानी मानी आईटी कंपनी कॉग्निजेंट पूरे देश में साइबर अटैक का शिकार हुई है। कंपनी के मुताबिक क्लाइंट्स को रैंसमवेयर की समस्या हो रही है। इस विषय में कानूनी संस्था से मदद ली जा रही है।

कॉग्निजेंट की तरफ से कहा गया है कि रैंसमवेयर साइबर हमले की समस्या हुई है जिसके परिणामस्वरूप इसके कुछ ग्राहकों के लिए सेवा में रुकावट आई। दरअसल रैंसमवेयर एक प्रकार का प्रोग्राम है, जिसका उपयोग हैकर्स सिस्टम में फाइलों को नियंत्रित करने के लिए करते हैं और फिर उन्हें वापस करने के लिए भारी भुगतान की मांग करते हैं।

आईटी कंपनी कॉग्निजेंट की तरफ से कहा गया कि हम अपने क्लाइंट्स के संपर्क में हैं। उन्हें सभी तकनीकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि हाल ही में आईटी कंपनी कॉग्निजेंट ने सबको चौंकाते हुए अपने कर्मचारियों के हित में एक बड़ा फैसला लिया था। कंपनी ने अपने कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी देने का निर्णय लिया था।

कॉग्निजेंट ने कहा था कि वह एसोसिएट और उससे निचले स्तर के अपने कर्मचारियों को अप्रैल महीने में बेसिक सैलरी के आधार पर 25 फीसद ज्यादा वेतन देगी। दिग्गज आईटी कंपनी के इस फैसले से भारत में उसके एक लाख 30 हजार कर्मचारियों को भी फायदा पहुंचने का अनुमान है। पिछले साल दिसंबर महीने के आंकड़े के अनुसार कॉग्निजेंट के कर्मचारियों की संख्या भारत में 2 लाख तीन हजार है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five − 4 =