क्रिकेट साउथ अफ़्रीका ने नई टी20 प्रतियोगिता का किया एलान

जोहानसबर्ग। क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) ने शुक्रवार को ब्रॉडकास्टर सुपरस्पोर्ट के साथ मिलकर एक नए घरेलू टी20 टूर्नामेंट की घोषणा की। उम्मीद जताई जा रही है कि इस प्रतियोगिता का पहला संस्करण जनवरी 2023 में खेला जाएगा और भविष्य में उसी समय सीमा में इसका आयोजन होगा। सीएसए के सीईओ फोलेत्सी मोसेकि ने कहा, “हम इस नए ताज़ा टूर्नामेंट के बारे में उत्साहित हैं। इससे फ़्रैंचाइज़ी में निजी निवेश के मौक़े भी खुलेंगे और सीएसए ने अब तक कई स्थानीय और विदेशी निवेशकों से बात की है जो इस में पैसा डालने में रुचि रखते हैं।”

प्रतियोगिता के नियम के अनुसार छह निजी तौर पर स्वामित्व रखने वाली फ़्रैंचाइज़ी टीमें राउंड रॉबिन के तौर पर एक दूसरे से दो दो बार भिड़ेंगी। इसके बाद शीर्ष की तीन टीमें प्लेऑफ़ तक आगे बढ़ेंगी। एक मोटी इनामी राशि और धारणीय आय मॉडल के चलते आयोजकों को पूरा विश्वास है कि इसमें स्थानीय और विश्व क्रिकेट के सबसे बड़े नाम खेलना चाहेंगे।

सुपरस्पोर्ट के सीईओ मार्क ज्यूरी ने कहा, “यह टूर्नामेंट साउथ अफ़्रीका क्रिकेट के चेहरे को बदल देगा और इसमें हम निवेश करने के बारे में अति उत्साहित हैं।क्रिकेट कार्यक्रम में साल के शुरुआत में एक गैप रहता है और हम इसे उसी वक़्त आयोजित करेंगे।” इस टूर्नामेंट के चलते उम्मीद की जा रही है कि साउथ अफ़्रीका क्रिकेट में अधिक पैसों का निवेश होगा जिससे देश में क्रिकेट के विकास के कार्यक्रमों को बढ़ावा मिलेगा।”

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × four =