पहली बार भव्य तरीके से स्वतंत्रता दिवस मनाएगी माकपा

कोलकाता। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने इस वर्ष पहली बार स्वतंत्रता दिवस को भव्य तरीके से मनाने का फैसला किया है और 15 अगस्त को पार्टी के हर कार्यालय में तिरंगा फहराया जाएगा। माकपा के एक वरिष्ठ नेता ने यह जानकारी दी। यह बदलाव लगभग सात दशक से अधिक समय बाद आया है जब अविभाजित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने नारा दिया था कि ”ये आजादी झूठी है।”

भाकपा में वर्ष 1964 में विभाजन के बाद माकपा अस्तित्व में आयी थी। माकपा केंद्रीय समिति के सदस्य सुजान चक्रवर्ती ने कहा, ” यह निर्णय लिया गया है कि 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पार्टी के सभी कार्यालयों में तिरंगा फहराया जाएगा।”

पार्टी की पश्चिम बंगाल प्रदेश समिति के वरिष्ठ पदाधिकारी चक्रवर्ती ने हालांकि, इस दावे को खारिज किया कि माकपा पहली बार स्वतंत्रता दिवस मना रही है और कहा कि पूर्व में अलग-अलग तरह से स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता रहा है। उन्होंने कहा, ” हम आम तौर पर फासीवादी ताकतों, सांप्रदायिक ताकतों से देश के सामने आने वाले खतरों पर चर्चा करके स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। इस बार स्वतंत्रता दिवस भव्य तरीके से मनाया जाएगा क्योंकि 75वां या 100वां साल हर बार नहीं आते।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *