कोर्ट ने तृणमूल को ग्रामीण चुनावों पर 2018 के अपने आदेश की याद दिलाई

नयी दिल्ली/कोलकाता। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को तृणमूल कांग्रेस को 2018 का वह आदेश याद दिलाया, जिसमें उसने कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगा दी थी, जिसमें राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) को पश्चिम बंगाल में ग्रामीण चुनाव के उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन नामांकन की अनुमति देने का निर्देश दिया गया था। शीर्ष अदालत ने हाल ही में संपन्न त्रिपुरा निकाय चुनावों में हिंसा किए जाने का आरोप लगाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए यह बात कही। तृणमूल ने दावा किया कि त्रिपुरा चुनाव में सैकड़ों सीटें निर्विरोध जीती गईं। पार्टी ने हिंसा की विभिन्न घटनाओं का भी हवाला दिया।

शीर्ष अदालत ने अगस्त 2018 में हिंसा के आरोपों के बीच पश्चिम बंगाल की 20,000 पंचायत सीटों पर हुए निर्विरोध चुनाव को रद्द करने से इनकार कर दिया था।जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़, सूर्यकांत और विक्रम नाथ हाल ही में हुए नगरपालिका चुनावों के दौरान भाजपा शासित त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में हिंसा के संबंध में पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी की याचिका पर सुनवाई कर रहे थे। तृणमूल का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल शंकरनारायणन ने पीठ के समक्ष कहा कि अदालत के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद दुर्भाग्य से सैकड़ों सीटें निर्विरोध रहीं।

इस मौके पर, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने पश्चिम बंगाल ग्रामीण चुनावों के संदर्भ में तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर और स्वयं की पीठ द्वारा पारित 2018 के आदेश का हवाला दिया। मुझे यकीन है कि आपने वह फैसला पढ़ा होगा, जिसमें पश्चिम बंगाल में ग्राम पंचायत चुनावों में आपकी पार्टी पर भी ऐसा ही आरोप लगाया गया था।कलकत्ता उच्च न्यायालय ने व्यापक निर्देश जारी किए थे, जिसे रद्द कर दिया गया और शीर्ष अदालत ने कहा कि सामान्य कानून को अपना काम करना चाहिए।

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, बतख के लिए जो चटनी है, वह हंस के लिए भी चटनी है। यदि आप कहते हैं कि सीटें निर्विरोध जीती हैं, तो आपके पास कानूनी उपाय हैं, जिनकी मदद से आप हमेशा गलत का पीछा कर सकते हैं। शंकरनारायणन ने हिंसा की विभिन्न घटनाओं का हवाला दिया और कहा कि शीर्ष अदालत के निर्देशों का उल्लंघन किया गया। उन्होंने कहा कि 11 नवंबर को शीर्ष अदालत ने काफी सख्त निर्देश पारित किए थे। वरिष्ठ अधिवक्ता ने कहा कि हमलावरों की कई तस्वीरें आईं, जिनमें वे हेलमेट लगाए हुए थे और उम्मीदवारों के सिर से खून बह रहा था, फिर भी किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पीठ के समक्ष कहा कि कलकत्ता में चुनावी हिंसा के संबंध में इसी तरह की एक याचिका शीर्ष अदालत में आई थी और उसे उच्च न्यायालय में भेज दिया गया था। कलकत्ता उच्च न्यायालय उस पर विचार कर रहा है। कलकत्ता में स्थिति बहुत खराब थी। शीर्ष अदालत ने इस मामले को अगले सप्ताह सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है।

पीठ तृणमूल द्वारा दायर एक अवमानना याचिका पर भी विचार कर रही है, जिसमें त्रिपुरा में स्वतंत्र और निष्पक्ष स्थानीय चुनाव कराने के शीर्ष अदालत के निर्देशों के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है। मई 2018 में, शीर्ष अदालत ने पश्चिम बंगाल के चुनाव पैनल को लगभग 20,000 विषम निर्वाचन क्षेत्रों के परिणामों को अधिसूचित करने से रोक दिया था, जहां तृणमूल उम्मीदवारों ने निर्विरोध चुनाव लड़ा था।

तृणमूल ने अगस्त 2018 में माकपा और भाजपा द्वारा नामांकनपत्र दाखिल किए जाने में कथित बाधा के आधार पर चुनाव रद्द करने की मांग को ठुकरा दिया, जिससे तृणमूल को राहत मिली। इसके उम्मीदवारों ने पश्चिम बंगाल में 20,000 से अधिक स्थानीय निकाय सीटें निर्विरोध जीती थीं। शीर्ष अदालत ने हिंसाग्रस्त पंचायत चुनावों में निर्विरोध सीटों पर चुनाव रद्द करने से इनकार करते हुए तय कानूनी सिद्धांत का हवाला दिया और कहा कि यह गंभीर कानून है, जिसमें चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद बीच में हस्तक्षेप नहीं किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *