कोलकाता में खुला देश का पहला पोस्ट ऑफिस कैफे

कोलकाता। पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए नई-नई सुविधा लेकर आता रहता है। हाल ही में कोलकाता के पोस्ट ऑफिस में कस्टमर्स के लिए नई और अनोखी सुविधा की शुरुआत की गई है। इस सुविधा को कोलकाता के जनरल पोस्ट ऑफिस यानी GPO में शुरू किया गया है। कोलकाता के GPO भवन में एक कैफे की शुरुआत की गई है। इस कैफे की खास बात ये हैं कि इसमें न केवल आपको खाने पीने की सुविधा मिलेगी बल्कि यह एक डाक टिकट जारी करने वाले जगह के रूप में भी काम करेगा। खास बात यह है कि यह भारत का पहला ऐसा पोस्ट ऑफिस बन गया है जिसमें इस तरह की सुविधा की शुरुआत की गई है।

इस पोस्ट ऑफिस में अब ग्राहक नाश्ते का मजा लेते हुए अपने पोस्ट ऑफिस का काम करा सकते हैं। डाक विभाग इस कैफे की सफलता के बाद और जगहों पर भी इस तरह के कैफे को खोल सकता है। यह कैफे सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है। पहले इस GPO के एक कोने में एक छोटा सा कैंटीन चला करता था. बाद में इस कैंटीन को कैफे में तब्दील कर दिया जाएगा।

बता दें कि इस कैफे में केवल खाने पीने की ही नहीं बल्कि पार्सल बुकिंग काउंटर की भी सुविधा है जो सही तरह से काम करता है। ‘दि हिन्दू’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कोलकता जनरल पोस्ट ऑफिस के पोस्ट मास्टर जनरल नीरज कुमार ने बताया है कि इस कैफे को चलाने के पीछे पोस्ट ऑफिस की यह मंशा है कि नई पीढ़ी पोस्ट ऑफिस के कामकाज को सही तरीके से जान सकें। इस पोस्ट ऑफिस को 1,450 वर्ग फुट में तैयार किया गया है।

इस पोस्ट ऑफिस के Interior तो लकड़ी से खूबसूरत तरीके से बनाया गया है। इस कैफे में 34 सोफा बनाया गया है जिसमें लोग आसानी से बैठ सकते हैं। इसके साथ ही इस पोस्ट ऑफिस में पैकेजिंग और सामान की डिलीवरी की सुविधा दी जाती है। इस पार्सल सर्विस के जरिए ग्राहकों को सस्ती और आसानी डिलिवरी सर्विस का लाभ मिलेगा। कोलकाता के GPO के अलावा बडाबाजार, एस्प्लेनेड, दमदम और अलीपुर में भी इस पार्सल सर्विस को शुरू किया गया है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen − six =