बंगाल उपचुनाव की मतगणना शुरू, आसनसोल में TMC प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा आगे

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट और बालीगंज विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना शनिवार सुबह 8 बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो गई। एक निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी। जानकारी के मुताबिक, आसनसोल में मतगणना जारी है और टीएमसी पहले दौर के बाद आगे है, बालीगंज विधानसभा सीट के लिए वोटों की गिनती जारी है, दूसरे राउंड की काउंटिंग के बाद टीएमसी प्रत्याशी बाबुल सुप्रियो 4000 वोटों से आगे चल रहे हैं।

  • पश्चिम बंगाल के आसनसोल लोकसभा सीट से टीएमसी के प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा 6500 वोट से लीड कर रहे हैं, जबकि बीजेपी की अग्निमित्रा पॉल पीछे हो गई हैं।
  • बालीगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए जारी वोटों की काउंटिंग में तीसरे राउंड के बाद बाबुल सुप्रियो 4676 वोट से आगे हैं, तीसरे राउंड की काउंटिंग के बाद बाबुल सुप्रियो को 9751, सीपीआईएम प्रत्याशी को 5075, कांग्रेस प्रत्याशी को 2186 और बीजेपी प्रत्याशी को 521 वोट मिले हैं।
  • कोल्हापुर उत्तरी विधानसभा सीट पर दूसरे राउंड की गिनती भी पूरी हो गई है, महा विकास अघाड़ी गठबंधन की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी जयश्री जाधव को 5515 जबकि भाजपा प्रत्याशी सत्यजीत कदम को 2513 वोट मिले हैं।

बता दें कि 12 अप्रैल को हुए उपचुनाव में आसनसोल और बालीगंज में क्रमश: 66.42 फीसदी और 41.23 फीसदी मतदान हुआ था। पश्चिम बर्धमान जिले के आसनसोल में कुल 15 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के पात्र थे, जबकि दक्षिण कोलकाता के बालीगंज में 2.5 लाख लोग वोट डाल सकते थे।

आसनसोल सीट बाबुल सुप्रियो के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से तृणमूल कांग्रेस में जाने के बाद सांसद पद से इस्तीफा देने के कारण खाली हुई थी। वहीं, बालीगंज के विधायक एवं राज्य सरकार में मंत्री सुब्रत मुखर्जी के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी। तृणमूल ने आसनसोल में गुजरे जमाने के अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को चुनाव मैदान में उतारा है।

जहां हिंदी भाषी लोगों की आबादी काफी अधिक है, जबकि भाजपा ने आसनसोल दक्षिण से विधायक अग्निमित्र पॉल को प्रत्याशी बनाया है। वहीं, बालीगंज में तृणमूल ने बाबुल सुप्रियो को टिकट दिया है, जहां उनका मुकाबला भाजपा की कीया घोष और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (माकपा) की सायरा शाह हलीम से है। दोनों सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी भी किस्मत आजमा रहे हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × 5 =