कोरोना से मृत लोगों के दाह संस्कार के बाद अस्थियां परिजनों को सौंपा जाएगा

फोटो साभार : गूगल

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम (केएमसी) क्षेत्र में जिन लोगों की कोविड-19 से मौत हुई और जिनका दाह संस्कार किया गया, उनकी अस्थियों को मृतकों के परिजनों को सौंपा जाएगा। केएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि परिजनों की भावनाओं को देखते हुए यह निर्णय किया गया है।

उन्होंने कहा कि निकाय ने यह भी निर्णय लिया है कि जिन मृतकों को दफनाया गया है उनकी कब्र पर परिजनों को दूर से श्रद्धांजलि देने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हालांकि केएमसी मृतकों के दाह संस्कार के बाद उनके शरीर के नाभि क्षेत्र की अस्थियां नहीं देगी क्योंकि इससे संक्रमण फैलने का खतरा है।

अभी तक केएमसी कोरोना वायरस से मरने वालों के परिजनों को इसकी सूचना नहीं दे रहा था कि उन्हें कहां दफनाया गया है या दाह संस्कार किया गया है। अधिकारी ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों के परिजन हमसे अनुरोध कर रहे थे कि उन्हें शवों के अंतिम संस्कार के समय उपस्थित होने की अनुमति दी जाए।

हमने विशेषज्ञों से इस बारे में चर्चा की और मृतकों दाह संस्कार के बाद उनके अस्थियों को परिजनों को सौंपने का निर्णय लिया। लेकिन हम नाभि की राख नहीं सौंपेंगे क्योंकि इससे महामारी के और फैलने का खतरा है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen − two =