किसी लैब से नहीं, चमगादड़ से ही फैला कोरोना का संक्रमण : डब्ल्यूएचओ

फोटो साभार : गूगल

जिनेवा : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि मौजूद सारे सबूतों को देखकर यही लगता है कि कोरोना वायरस का संक्रमण चमगादड़ से ही फैला है डब्ल्यूएचओ की तरफ से कहा गया है कि कोरोना का वायरस किसी लैब में नहीं बनाया गया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक डब्ल्यूएचओ के वेस्टर्न पैसिफिक के रीजनल डायरेक्टर तकेशी केसाई ने कहा है कि ये अभी पता लगाना संभव नहीं है, जिससे कह जाए कि पक्के तौर पर इसी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैला लेकिन ऐसा लग रहा है कि संक्रमण चमगादड़ से ही इंसान के शरीर में आया।

बता दें कि इसके पहले भी डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि कोरोना की जेनेटिक जांच करने पर ये चमगादड़ों में पाए जाने वाले कोराना वायरस से मिलता जुलता दिखा है। इससे कहा जा सकता है कि वायरस पहले जानवरों में फैला, उसके बाद इंसानों के शरीर में प्रवेश किया।

डब्ल्यूएचओ का ताजा बयान उस वक्त आया है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो चीन में वुहान के लैब से कोराना का वायरस फैलने की जानकारी की जांच करवाएंगे। पिछले दिनों ट्रंप ने कहा था कि सार्स जैसी महामारी के वायरस पर रिसर्च करने वाले वुहान लैब पर लगे आरोपों की जांच करवाई जाएगी।

ऐसा कहा जा रहा था कि चीन में वुहान के लैब से ही कोराना का वायरस लीक हुआ है। जिसके बाद इसका संक्रमण पूरी दुनिया में फैला।

Shrestha Sharad Samman Awards

2 COMMENTS

  1. WHO चीन को पहले से ही
    बचाने की कोशिश कर रहा है, इस तरह के वक्तव्य देने से पहले उचित यही होता कि इसकी गहन जांच की जाती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × one =