Corona in Bengal : फिर से बढ़ने लगा है बंगाल में कोरोना संक्रमण

  • चुनाव आयोग विधानसभा उपचुनाव में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सख्त

Kolkata: पश्चिम बंगाल में घनी आबादी वाले कोलकाता और उत्तर 24 परगना जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। राज्य में पिछले 24 घंटो में 707 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या 15,52,071 हो गई है। वहीं 30 सितंबर को कोलकाता के भवानीपुर में उपचुनाव सहित तीन अन्य विधानसभा सीटों पर चुनाव के मद्देनजर कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर चुनाव आयोग ने सख्त निर्देश जारी किया है। चुनाव कर्मियों के लिए कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज या कोरोना टेस्ट रिपोर्ट बाध्यतामूलक कर दिया गया है।

राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में बताया गया कि संक्रमण से 11 लोगों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या 18,502 हो गई है। मौत के अधिकतर मामले नदिया और उत्तर 24 परगना जिलों से आए हैं। बुलेटिन के अनुसार कोलकाता में संक्रमण के 128 और उत्तर 24 परगना में 119 नए मामलों की पुष्टि हुई है। दोनों जिलों में इलाजरत मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है।

कोलकाता में 25 अगस्त तक 973 मरीज इलाजरत थे और अब उनकी संख्या बढ़कर 1215 हो गई है। जबकि उत्तर 24 परगना में इसी अवधि में मरीजों की संख्या 1128 से 1198 हो गई है। राज्य में कुल इलाजरत मरीजों की संख्या 8652 है। नदिया में पांच व उत्तर 24 परगना में तीन लोगों की मौत हो गई। पिछले 24 घंटे के दौरान 723 लोगों के ठीक हो जाने से अब तक 15,24,917 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। राज्य में अब तक 1.72 करोड़ से ज्यादा कोविड़ नमूनों की जांच की गई है।

दूसरी ओर पश्चिम बंगाल में कोरोना महामारी के बीच उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग सख्त है। मतदान के मद्देनजर चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य नियमों में किसी भी तरह की ढील को बर्दाश्त नहीं करने का संकेत दिया है। मतदान के प्रभारी लोगों के लिए वैक्सीन की दोनों डोज आवश्यक कर दिया गया है। 30 सितंबर को होने वाले उपचुनाव या चुनाव प्रक्रिया में शामिल लोगों के लिए वैक्सीन की दोनों डोज आवश्यक कर दी गई है।

हालांकि, जिन लोगों ने एक डोज ली है। लेकिन अभी तक टीके की दूसरी खुराक का समय नहीं हुआ है। उनका आरटीपीसीआर परीक्षण किया जाएगा। चुनाव में उम्मीदवार, चुनाव एजेंट, मतदान एजेंट (बूथ में बैठे राजनीतिक दल का सदस्य), मतगणना एजेंट, वाहन का चालक (उम्मीदवार, उसका चुनाव एजेंट, सभी वाहन जो चुनाव प्रक्रिया में शामिल होंगे) , मतदाताओं के वाहन या सुरक्षा गार्ड भी इस सूची में शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *