कूचबिहार : शहर का कचरा गिराकर भरा जा रहा तलाब, नगर पालिका ने कहा जानकारी नहीं है

कूचबिहार। सरकारी नियम-कायदों की खिल्ली उड़ाते हुए नगर पालिका के अलग-अलग वार्डों का गंदा कचरा  गाडिय़ों से तालाब में फेंका जा रहा है। घटना दिनहाटा नगर पालिका के वार्ड नंबर 16 में हुई। इससे पहले इस वार्ड में कई जलाशय कचरों से भर चुके हैं। हालांकि नगरपालिका अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि तालाब भरा जा रहा है। लेकिन क्षेत्रवासियों की शिकायत है कि इस वार्ड नंबर 16 में एक के बाद एक तालाब भरे जा रहे हैं। लेकिन नगर पालिका कुछ नहीं जानती, ऐसा हो नहीं सकता। ऐसे ही तालाब भरा जाता रहा तो किसी भी अग्निकांड की स्थिति में दमकल कर्मियों को परेशानी होगी। उनके अनुसार इस क्षेत्र में पहले भी कई तालाब भरे जा चुके हैं।

प्रमोटरों का एक वर्ग वर्षों से यहां बहुमंजिला मकान बनाने के लिए तरह-तरह की रणनीतियों से इस तालाब को भरता आ रहा है। हालांकि भूमि एवं भूमि सुधार विभाग तालाब भराई के खिलाफ अबतक नहीं जागा है। विभाग ने तालाब मालिक को तालाब भरने पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। घटना के विवरण के अनुसार दिनहाटा शहर के वार्ड नंबर 16 में कई तालाब पिछले वर्षों में भरे जा चुके हैं। कुछ दिन पूर्व इसी क्षेत्र में एक विशाल तालाब को भरने का प्रयास किया गया था। नगर पालिका के विभिन्न वार्डों से गंदा कचरा लाकर तालाब में डाला जाता था। क्षेत्र के लोगों ने विरोध किया। बाद में भूमि एवं भूमि सुधार विभाग की ओर से दिनहाटा ब्लॉक नंबर 1 को तालाब भरने पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए थे।

प्रखंड भूमि एवं भूमि सुधार अधिकारी सप्तम सुब्बा ने कहा, किसी भी प्रकार के तालाब या जलाशय को भरने का कोई नियम नहीं है। दिनहाटा शहर के वार्ड नंबर 16 में जिसने भी तालाब भरने की कोशिश की, उसे रोकने का आदेश पहले ही दिया जा चुका है। हालांकि, अगर वह निर्देशों का पालन नहीं करता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। दिनहाटा नगर पालिका के अध्यक्ष गौरी शंकर माहेश्वरी ने कहा, ‘तालाब भरने के बारे में मुझे कुछ नहीं पता।’ अगर कोई शिकायत मिलती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। संबंधित वार्ड के पार्षद जकारिया हुसैन ने कहा, मेरे वार्ड में तालाब भर रहा है, इसके पीछे कई रहस्य हैं। तालाब भरने को तुरंत नहीं रोका गया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी, ग्रीन ट्रिब्यूनल भी कार्रवाई करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *